script

शानदार है LED Bulb बनाने का कारोबार, कम पूंजी में होगी मोटी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 04:51:06 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

LED Bulb बिजनेस
सरकार देगी बिजनेस के लिए मदद
बढ़ रही है LED BULB की चमक
रोशनी के साथ होगी मोटी कमाई

led bulb

led bulb

नई दिल्ली : अगर आप भी अपने लिए एक्स्ट्रा कमाई का जरिया ढूंढ रहे हैं तो हम आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें कम पूंजी ( Small Business ) से आप मोटी कमाई ( income ) कर सकते हैं । इतना ही नहीं कम पूंजी वाले इस बिजनेस को चलाने के लिए भी सरकार आपकी ( LOANS For Small Business ) मदद करेगी । हम बात कर रहे हैं एलईडी बल्ब बनाने ( LED Bulb Manufacturing ) के बिजनेस की । एलईडी बल्ब बिजनेस के लिए मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कहीं संस्थान बाकायदा इसकी ट्रेनिंग दे रहे हैं।

बड़े काम का होता है Demat Account, फायदे जानकर तुरंत खुलवाएंगे आप

LED VS CFL –
दरअसल एलईडी बल्ब ( LED Bulb ) सीएफएल ( CFL ) की तुलना में कम बिजली खपत करता है और जिसकी वजह से इसकी डिमांड काफी बढ़ रही है एक अनुमान के मुताबिक सीएफएल ( CFL Bulb ) की तुलना में एलईडी1 साल में लगभग 80 फ़ीसदी उर्जा की खपत करते हैं। आपको बता दें एलईडी बल्ब सीएफएल की तुलना में महंगा ( led Is Costly ) आता है लेकिन अगर आप इसकी लाइफ के बारे में पता लगाएंगे तो आपको पता चलेगा एलईडी बल्ब आमतौर पर 50000 घंटे से ज्यादा चलता है जबकि सीएफएल बल्ब 8000 घंटे में ही खराब हो जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो एलईडी बल्ब महंगा होने के बावजूद ऊर्जा खपत और लाइफ साइकिल की वजह से लोगों को काफी पसंद आ रहा है दूसरी वजह से निकलने वाली लाइट भी है एलईडी बल्ब से निकलने वाली लाइट आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाती ।

चलिए अब हम आपको इस बिजनेस के बारे में थोड़ी बातें विस्तार से बता दे—

कहां से ले सकते हैं LED BULB MANUFACTURING TRAINING -इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको प्रॉपर ट्रेनिंग की जरूरत होती है अगर आप दिल्ली या उसके आसपास रहते हैं तो आपको कई सारे ऐसे संस्थान मिल जाएंगे जो ₹5000 की कीमत पर इस कोर्स को करा रहे हैं उदाहरण के लिए दिल्ली के पश्चिम विहार से भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी भी एलईडी बल्ब बनाने का कोर्स कराती है ।


कोर्स के दौरान सिखाई जाएंगी यह बातें – एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग ( LED BULB MANUFACTURING TRAINING ) देने के दौरान आपको बेसिक ऑफ एलईडी बेसिक ऑफ पीसीबीएलइडी ड्राइवर फिटिंग टेस्टिंग मैटेरियल की खरीद मार्केटिंग सरकारी सब्सिडी स्कीम सभी के बारे में बारीकी से बताया जाएगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो