scriptLovely Professional University : वो भारतीय युनिवर्सिटी जहां से Google व Microsoft में चुने जाते हैं छात्र | Lovely Professional University Where Google, Microsoft Select Students | Patrika News

Lovely Professional University : वो भारतीय युनिवर्सिटी जहां से Google व Microsoft में चुने जाते हैं छात्र

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2020 02:01:12 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Lovely Professional University है छात्रों का फेवरेट कैंपस
मल्टी नेशनल कंपनीज करती है स्टूडेंट्स पर भरोसा
ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई

Lovely Professional University

Lovely Professional University

नई दिल्ली : जब बात क्वालिटी एजूकेशन व बढ़िया प्लेसमेंट की होती है तो उसमें Lovely Professional University (LPU) का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है। 2005 में शुरू हुई ये युनिवर्सिटी सबसे बड़ी सिंगल कैंपस युनिवर्सिटी है। बहुत ही कम समय में इस युनिवर्सिटी ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा नाम बनाया है और यहां से पढ़े छात्रों को दुनिया की बड़ी कंपनियों में रिकॉर्ड प्लेसमेंट मिला है। हर साल अमेजॉन, एसएपी, सिस्को, माइक्रोसाफ्ट, इंफोसिस, बोश, डेल जैसी नामी कंपनियां अपने लिए योग्य अभ्यर्थियों की तलाश में इस यूनीवर्सिटी में आती हैं।

सुनिए क्या कहती हैं एलपीयू की स्टूडेंट तान्या अरोरा जिन्हें माइक्रोसाफ्ट में मिला है 42 लाख का पैकेज, जो की देश भर में एक फ्रेशर को मिलने वाली सबसे बढ़ी सैलरी है

https://youtu.be/zMJPIP0jWdE
LPU कैसे बना बड़ी कंपनियों का हायरिंग डेस्टीनेशन?
बड़ी कंपनियों के Lovely Professional University में यकीन की सबसे बड़ी वजह है, यहां के छात्र। यहां पढ़ने वाले बच्चे जब तक ग्रेजुएट होते हैं, तब तक न केवल वो सिर्फ शिक्षा ग्रहण करने में सफल होते हैं बल्कि उनको वो व्यावहारिक ज्ञान भी मिल जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो LPU के छात्रों में इंडस्‍ट्री के लिए जरूरी ज्ञान, सक्रिय सोच व कम्यूनिकेशन स्किल लाजवाब है। जिसकी वजह से यहां आने वाली कंपनियां एक ही परिसर में अपने लिए जरूरी कुशल अभ्‍यर्थियों का चयन कर लेती हैं।

कौन सी चीज LPU स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री रेडी बनाती है?

LPU अपने छात्रों के लिए बेहतरीन लॉन्चपैड है इस यूनीवर्सिटी में छात्रों को विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर मिलता है। LPU के छात्रों को प्रैक्टिकल नॉलेज कराया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस कैंपस में बने मॉल का संचालन भी यहीं के स्टूडेंट करते हुए अपने बिजनेस आइडिया को एक्सप्लोर करते हैं। इसके अलावा युनिवर्सिटी के पास ऑन कैंपस हास्पिटल, 6 मंजिला लाइब्रेरी, मॉडर्न क्लासरूम, ऑडीटोरियम, भारत का सबसे बड़ा स्पोर्ट एरिया जिसमें ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल, वह बहुत से और इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। और इन सबका प्रयोग स्टूडेंट अपने व्यक्तित्व विकास के साथ स्किल डेवलप करने में प्रयोग करते हैं।

 

lpu.jpg

विविधता के जरिए एक्सपोजर-

देश के अलावा LPU में 50 से भी ज्यादा देशों से आए 3000 से भी अधिक स्‍टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं। ये सभी अलग-अलग संस्कृति से आकर यहां पर एकता में रहते हुए पूरी दुनिया के कल्चर से रूबरू होते हैं । ऐसे में जब कोई ग्लोबल कंपनी यहां के छात्रों के प्लेसमेंट के लिए आती है तो उसे पता होता है कि यहां के छात्र हर माहौल में खुद को ढालने की काबिलियत रखते हैं।

lpu.jpg

वहीं अगर एकेडमिक्स की बात करें तो ये जिक्र भी जरूरी है कि यहां की फैकल्टी समसामायिक विषयों के साथ इंडस्ट्री एक्सपीरिएंस व मार्गदर्शन करती है, LPU के पास इंडस्‍ट्री एक्सपर्ट और अनुभवी प्रोफेशनल्स भी फैकल्टी का हिस्सा हैं। यहां के स्टूडेंट लाइव प्रोजक्ट करते हैं जिसके तहत वो सोलर कार से लेकर एक पूरे होटल का संचालन भी करते हैं। इसका मकसद इन्हें पढ़ाई के साथ जमीनी हकीकत और चुनौतियों से रूबरू करवाना है। इंडस्ट्री के दिग्गज यहां रेगुलर विजिट के द्वारा अपने अनुभवों को छात्रों के साथ साझा करते है।

इन सब बातों से छात्रों को कितना लाभ होता है और वास्तव में LPU में पढ़ने वाले बच्चों का एक्सपीरिएंस कैसा रहा खुद उन्हीं से सुनिए-

 

https://youtu.be/D7Nm7ajN-c8

प्लेसमेंट के लिए होती है स्पेशल वर्कशॉप-

स्‍टूडेंटट्स को नौकरी उसकी योग्यता व परफॉर्मेंस के आधार पर ही मिलती है और एलपीयू अपने छात्रों को इस काबिल बनाता है कि वो प्लेसमेंट में अपनी जगह सुनिश्चित कर सकें। युनिवर्सिटी अपने ग्रेजुएट बैच को अपकमिंग इंटरव्यूज व उनके रिज्यूमे को तैयार करने के लिए विशेष मेंटोरशिप प्रदान करता है। इसके अलावा और सहयोग के लिए संस्‍थान उन्हें सॉफ्ट-स्किल इनहैंसमेंट कोर्स भी कराता है।

अमेजॉन ( Amazon ), माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ), डेल ( Dell ), बॉश आदि कंपनियां इन प्लेसमेंट राउंड में भाग लेती हैं। हर साल एलपीयू के कई छात्रों ने बड़ी कंपनियों के साथ ए-लेवल की नौकरी हासिल की है। यहां तक कि क्वालकॉम जैसी आला कंपनियां जो लगभग सभी मोबाइलों पर अधिकार रखती हैं, वे भी एलपीयू के छात्रों को हायर करती हैं। आज आलम ये है कि 110 से ज्यादा कंपनियां आईआईटी / आईआईएम के छात्रों को हायर करने के साथ-साथ एलपीयू के छात्रों को तरजीह देती हैं।

Online कर सकते हैं अप्लाई-

COVID19 महामारी के कारण, बहुत से छात्र इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अब प्रवेश कैसे लिया जाए। इसको ध्यान में रखते हुए एलपीयू ने प्रवेश की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला किया है और अब आवेदन से लेकर प्रवेश तक सभी प्रक्रियाएं फोन या लैपटॉप के जरिए पूरी की जा सकती हैं। यानि घर से हार निकले बिना आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई ( online application ) कर सकते हैं । साथ ही LPUNEST के जरिए घर बैठकर आप प्रवेश परीक्षा के लिए प्रयत्न कर सकते हैं। एलपीयू में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ख़त्म हो रही है।

एलपीयू की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए लॉग इन करें www.lpu.in पर, या फिर 1800 102 4057 पर कॉल करें। अब आप Whatsapp 09876022222 के माध्यम से विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

( Disclaimer: ये आर्टिकल LPU द्वारा छात्रों को जानकारी देने के लिए पब्लिश किया गया है। इसमें लिखी बातों और तथ्यों का Patrika.com का न समर्थन करता है और न जिम्मेदार है। )

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो