scriptकार खरीदना है तो जल्दी करें, कुछ ही हफ्तों में बढने वाले है दाम | Luxury vehicle price may increase in few weeks | Patrika News
कारोबार

कार खरीदना है तो जल्दी करें, कुछ ही हफ्तों में बढने वाले है दाम

अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो देर न करें क्योंकि कुछ ही हफ्तों में लग्जरी कारें महंगी होने वाली है।

नई दिल्लीFeb 05, 2018 / 01:47 pm

manish ranjan

car
नई दिल्ली। अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो देर न करें क्योंकि कुछ ही हफ्तों में लग्जरी कारें महंगी होने वाली है। दरअसल सरकार ने बजट में आयात शुल्क की घोषणा कर दी है। जिसके चलते लग्जरी गाड़ियां महंगी हो सकती है। अभी ये गाड़ियां इसलिए सस्ती मिल रही है क्योकिं डीलरों के पास पहले से स्ट़ॉक मौजूद है। स्टॉक खत्म होते ही नई गाड़ियों पर नया आयात शुल्क लागू हो जाएगा। जिसके बाद आपको उसी गाड़ी के लिए अधिक पैसे चुकाने होंगे। क्योंकि कंपनियों को नई आयातित सामानों से गाड़ियां असेंबल करनी होंगी जिनकी लागत ज्यादा होगी। लिहाजा कंपनियां दान बढाने को मजबूर हो जाएंगी।
कंपनियों ने ग्राहकों को सूचना देना शुरु किया

आने वाले हफ्तों में दाम बढ़ने की सूचना कंपनियों, डीलरों ने ग्राहको तक पहुंचानी शुरु कर दी है। इसी के तहत मर्सेडीज-बेंज और आउडी जैसी कंपनियों ने अपने ग्राहकों को सूचना भेज बताना शुरु कर दिया है। कंपनियों ने अपने मैसेज में लिखा है कि जल्दी कीजिए और बजट से पहले के दाम पर अपनी पसंदीदा कार खरीद लीजिए, इससे पहले कि स्टॉक्स खत्म हो जाए। कीमतें 5% तक बढ़ सकती हैं।
कितनी बढ़ सकती है कीमत

स्टॉक खत्म होने के बाद नई कारों की कीमतों में 3 से 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी संभव है। हालांकि ये अलग-अलग मॉडल पर निर्भर करता है। लग्जरी कार कंपनियों का कहना है कि आयात शुल्क की नई दर लागू होने पर कीमतों में 1 से 10 लाख रुपये तक का इजाफा हो सकता है। उनका कहना है कि वाहनों की लागत बढ़ेगी क्योंकि सरकार ने विदेशों से आ रहे पार्ट्स पर सीमा शुल्क भी बढ़ा दिया।
कितना बढ़ा आयात शुल्क

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश में असेंबल होनेवाली कारों पर ड्यूटी 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत बढ़ा दी। साथ ही, उन्होंने आयातित उत्पादों पर मौजूदा सीमा शुल्क पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त सामाजिक कल्याण सरचार्ज भी लगा दिया।

Home / Business / कार खरीदना है तो जल्दी करें, कुछ ही हफ्तों में बढने वाले है दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो