script

महाराष्ट्र सरकार विदेशी शराब पर बढ़ाने जा रही है एक्साइज ड्यूटी, 30 रुपए बढ़ जाएगी कीमत

Published: Oct 20, 2018 03:10:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

महाराष्ट्र सरकार शराब पर ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो राज्य में शराब महंगी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शराब पर 30 रुपए प्रति लीटर तक ड्यूटी में बढ़ोतरी हो सकती है।

Liquor

महाराष्ट्र सरकार विदेशी शराब पर बढ़ाने जा रही है एक्साइज ड्यूटी, 30 रुपए बढ़ जाएगी कीमत

नर्इ दिल्ली। हाल ही में नवरात्र खत्म हुए हैं। उससे पहले शराब के शौकीनों ने पीनी आैर पिलानी दोनों ही छोड़ी हुर्इ थी। नवरात्र आैर दशहरा खत्म होने के बाद महाराष्ट्र राज्य के लोगों के लिए बुरी खबर आर्इ है। महाराष्ट्र सरकार शराब की कीमतें बढ़ाने जा रही है। दर्द उन लोगों को ज्यादा होगा जो महंगी आैर विदेशी शराब पीने के शौकीन हैं। जानकारों की मानें तो सरकार की कीमत में 30 रुपए या उससे ज्यादा का इजाफा हो सकता है। आपको बता दें कि सराकर की आेर से पिछले 5 सालों में कीमतों में कोर्इ इजाफा नहीं किया है।

एक्साइज ड्यूटी में हो सकती है बढ़ोतरी
महाराष्ट्र सरकार शराब पर ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो राज्य में शराब महंगी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शराब पर 30 रुपए प्रति लीटर तक ड्यूटी में बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें कि हाल में खबरें आई थी कि महाराष्ट्र सरकार देश में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) पर एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है। राज्य के आबकारी विभाग के मुताबिक, आईएमएफएल (इंडियन मेड फॉरन लिकर) पर शुल्क की 2013 से समीक्षा नहीं हुई है। अधिकारी ने कहा, ‘विचार ये है कि आईएमएफएल पर आबकारी शुल्क बढ़ाया जाए।’

आॅनलाइन बिक्री पर खींचे थे हाथ
सामाजिक कार्यककर्ताओं की कड़ी प्रतिक्रियाओं के बाद रविवार को महाराष्ट्र सरकार शराब की होम डिलीवरी की अपनी योजना से पीछे हट गई थी। इससे पहले कहा गया कि नशे में ड्राइविंग के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार शराब की होम डिलेवरी की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता तो महाराष्ट्र ऐसा करने वाले देश का पहला राज्य बन जाता, लेकिन एेसा नहीं हो सका।

ट्रेंडिंग वीडियो