ऑटो सेक्टर की मंदी में एकसाथ नजर आएंगी महिंद्रा और फोर्ड, 51 फीसदी हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण

ऑटो सेक्टर की मंदी में एकसाथ नजर आएंगी महिंद्रा और फोर्ड, 51 फीसदी  हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण

Shivani Sharma | Updated: 02 Oct 2019, 02:27:08 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड इंडिया ने किया जॉइंट वेंचर
  • महिंद्रा की 51 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी

नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर में बढ़ती मंदी के कारण देश की घरेलू वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर कंपनी ने मिलकर एक जॉइंट वेंचर शुरू करने का प्लान बनाया है। इस वेंचर में महिंद्रा की हिस्सेदारी 51 फीसदी होगी। यह डील करीब 657 करोड़ रुपये की रहेगी।


1400 करोड़ का निवेश करेगी महिंद्रा

आपको बता दें कि नया वेंचर फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वाहन कारोबार का अधिग्रहण करेगा। महिंद्रा कुल मिलाकर फोर्ड के कारोबार में 1400 करोड़ रुपये लगाएगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।


महिंद्रा एंड महिंद्रा ने की घोषणा

FMC की इकाई भारत में अमरीकी कंपनी के कारोबार को देखती है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा है कि वह फोर्ड मोटर के भारत के वाहन कारोबार में पैसा लगाने को प्रतिबद्ध है जो 1400 करोड़ रुपये तक होगा। इसमें कंपनी की 51 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 657 करोड़ रुपये का निवेश भी शामिल होगा।


शेयर बाजार को दी सूचना

नई इकाई भारत में फोर्ड ब्रांड के वाहनों के लिए बाजार का विकास करेगी और वाहनों का वितरण करेगी। जॉइंट वेंचर उच्च वृद्धि वाले उभरते बाजारों में महिन्द्रा और फोर्ड कार दोनों की बिक्री करेगा। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि समझौते के तहत कंपनी फोर्ड इंडिया की पूर्ण अनुषंगी अर्डर आटोमोटिव प्राइवेट लि. में 657 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। शेष 49 फीसदी हिस्सेदारी FMC या उससे जुड़ी इकाइयों के पास होगी।


1995 से कर रही कारोबार

फोर्ड इंडिया भारत में 1995 से काम कर रही है। इसके चेन्नई और साडंद में दो कारखाने हैं। फोर्ड इंडिया ने मार्च 31, 2019 में समाप्त वर्ष में 26,324 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। यह अधिग्रहण 2020 के मध्य तक पूरा होने की संभावना है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned