scriptमनोहर पर्रिकर ने देश के 49,300 करोड़ रुपए बचाने के लिए उठाया ये कदम, एयर डिफेंस सिस्टम में किया बड़ा बदलाव | manohar parrikars saved 49300 crore rupee of india | Patrika News

मनोहर पर्रिकर ने देश के 49,300 करोड़ रुपए बचाने के लिए उठाया ये कदम, एयर डिफेंस सिस्टम में किया बड़ा बदलाव

Published: Mar 18, 2019 12:02:03 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

मनोहर पर्रिकर के ऐसे काम के बारे में बताते हैं, जिसके कारण देश के एयर डिफेंस प्लांस में बदलाव हुआ था।
इसके साथ ही आने वाले समय में एयर डिफेंस सिस्टम्स की खरीद पर देश के करदाताओं का 49,300 करोड़ रुपए बचने की उम्मीद है।
मनोहर पार्रिकर ने 15 वर्ष के टर्म प्लान की समीक्षा का आदेश दिया था।

manohar parrikar

मनोहर पर्रिकर ने देश 49,300 करोड़ रुपए बचाने के लिए उठाया था कदम, एयर डिफेंस सिस्टम में किया था बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। सोमवार को बीमारी से लड़ते हुए गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है, जिसके बाद सभी लोग गम में डूबे हुए हैं। आज हम आपको मनोहर पर्रिकर के ऐसे काम के बारे में बताते हैं, जिसके कारण देश के एयर डिफेंस प्लांस में बदलाव हुआ था। इसके साथ ही आने वाले समय में एयर डिफेंस सिस्टम्स की खरीद पर देश के करदाताओं का 49,300 करोड़ रुपए बचने की उम्मीद है।


15 वर्ष के टर्म प्लान की समीक्षा का दिया आदेश

आपको बता दें कि रूस के एस400 लॉन्ग रेंज मिसाइल शील्ड की कीमत को जानने के बाद उन्होंने 2027 तक नए एयर डिफेंस सिस्टम्स की खरीद के लिए 15 वर्ष के टर्म प्लान की समीक्षा का आदेश दिया। एस400 की खासियत के बारे में आपको बताए तो यह मिसाइल चुपके से प्रहार की फिराक में आ रहे विमानों और मिसाइलों को 380 किमी की दूरी से ही मार गिराने में सक्षम है।


हाल ही में पूरी हुई समीक्षा

आपको बता दें कि पर्रिकर के आदेश पर इस समीक्षा को शुरू कर दिया गया था, जो हाल ही में जाकर पूरी हुई है। इसको पूरा करने के लिए एयर फोर्स ने तकनीकी अध्ययन भी किया था, जिसके बाद ही इसको पूरा किया जा सका था।


एयर डिफेंस सिस्टम्स मूल्यांकन का दिया आदेश

इसके साथ ही उन्होंने दुनिया में उपलब्ध सभी एयर डिफेंस सिस्टम्स का मूल्यांकन करने का भी आदेश दिया गया था, जिसको आदेशानुसार पूरा किया गाय। कुछ सीनियर अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस समीक्षा प्रक्रिया में कम दूरी के एयर डिफेंस सिस्टम्स की खरीद घटाने पर सर्वसहमति बनी है।


सूत्रों से मिली जानकारी में हुआ खुलासा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एयर फोर्स की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में तय हुआ कि एस400 के 100 मध्यम एवं 100 छोटी दूरी के सिस्टम्स कम खरीदे जाएं। वहीं, एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘अध्ययन में स्पष्ट हो गया कि हमें बहुत कम संख्या में शॉर्ट रेंज सिस्टम्स की जरूरत है।


सबसे महंगा डिफेंस सिस्टम है

आपको बता दें कि एस400 के पांच सिस्टम्स की लागत 6.1 अरब डॉलर ( करीब 427 अरब रुपए ) होने का अनुमान है। इससे पहले भारत ने कभी भी इतना महंगा एयर डिफेंस सिस्टम नहीं खरीदा था। हालांकि, प्रति वर्गफुट कवरेज एरिया के लिहाज से देखें तो यह अभी दुनिया में उपलब्ध किसी भी एयर डिफेंस सिस्टम के मुकाबले सस्ता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो