मार्क जकरबर्ग का नया प्लान, Facebook के बाद अब वॉट्सऐप पे का भी ले पाएंगे मजा

मार्क जकरबर्ग का नया प्लान, Facebook के बाद अब वॉट्सऐप पे का भी ले पाएंगे मजा

Shivani Sharma | Publish: May, 05 2019 02:43:34 PM (IST) | Updated: May, 05 2019 02:43:35 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • फेसबुक के बाद सीईओ मार्क जकरबर्ग भारत में वॉट्सऐप पे को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे
  • आप जल्द ही भारत में इस नए प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर पाएंगे
  • जकरबर्ग के इस ऐलान के बाद चारों ओर खलबली मची हुई है और इसका सबसे ज्यादा असर इस क्षेेत्र की दिग्गज कंपनी पेटीएम पर पड़ेगा

नई दिल्ली। फेसबुक के बाद सीईओ मार्क जकरबर्ग भारत में वॉट्सऐप पे को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। आप जल्द ही भारत में इस नए प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर पाएंगे। 24 अप्रैल को की गई घोषणा से स्पष्ट हो गया है कि देश में डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में घमासान शुरू होने वाला है। जकरबर्ग के इस ऐलान के बाद चारों ओर खलबली मची हुई है और इसका सबसे ज्यादा असर इस क्षेेत्र की दिग्गज कंपनी पेटीएम पर पड़ेगा।


2023 तक बढ़ेगा बाजार

आपको बता दें कि आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार 2023 तक देश का डिजिटल पेमेंट उद्योग एक लाख करोड़ डॉलर का हो जाने की उम्मीद है। अमेजन पीयर-टु-पीयर (P2P) ट्रांजैक्शन मार्केट में ऐंड्रॉयड कस्टमर्स के लिए ऐमजॉन पे यूपीआई लॉन्च करने की घोषणा कर चुकी है। इसके अलावा गूगल पे ने भी अपनी मौजूदगी को औऱ भी ज्यादा मजबूत बना दिया है।


ये भी पढ़ें: दिग्गज निवेशक Warren Buffet ने महिलाओं को दी सलाह, कहा- औरतों को करना चाहिए अधिक निवेश


गूगल पे के हैं 4.5 करोड़ कस्टमर्स

इस समय गूगल पे के लगभग 4.5 करोड़ कस्टमर्स हैं और मार्च में रेकॉर्ड 81 अरब ट्रांजैक्शंस को अंजाम दिया है। इसके अलावा बात करें तो एप्पल पे भी बाजार में आ चुका है, जिसका असर भी पेटीएम जैसी कंपनियों को पड़ेगा। वहीं, एप्पल अब अपने फोन की कीमतों में कमी लाकर यह अपना दायरा अधिक से अधिक लोगों तक बढ़ाने की तैयारी में है, जिससे कि कम बजट वाले लोग भी इसे खरीद पाएं।


पेटीएम को भी छोड़ देगी पीछे

भारत में वॉट्सऐप पे आ जाने के बाद डिजिटल पेमेंट और मनी ट्रांसफरिंग एप पर काफी असर पड़ेगा। लोगों का मानना है कि वॉट्सऐप पे इस क्षेत्र का सबसे बड़ा गेमचेंजर बनने जा रही है, जिसका बेहद आसान सा कारण यह है कि इसमें डिजिटल पेमेंट्स क्षेत्र का शीर्ष खिलाड़ी बनने की अपार क्षमता है। आपको बता दें कि इस समय वॉट्सऐप पर लगभग 30 करोड़ यूजर हैं और जैसे ही यह पीयर-टू-पीयर पेमेंट्स की सुविधा शुरू होगी यह अपने ग्राहकों की संख्या के मामले में इस क्षेत्र की दिग्गज पेटीएम को पछाड़ देगी। पेटीएम के पास वर्तमान में 23 करोड़ यूजर हैं।


ये भी पढ़ें: बहुत जल्द फिर से उड़ान भर सकती है Jet Airways! जान फूंकने के लिए बना 'रोजा' प्लान


प्रभु राम ने दी जानकारी

इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (IIG), सीएमआर के हेड प्रभु राम ने कहा, 'भारतीयों को वॉट्सऐप से बेहद लगाव है और वे इसके जरिये सुविधाजनक ट्रांजैक्शंस को भी पसंद करेंगे। मुझे उम्मीद है कि एक ट्रेंड आएगा, जिसमें उद्यमी और स्मॉल ऐंड मीडियम एंटरप्राइजेज वॉट्सऐप पे का इस्तेमाल शुरू कर देंगे।'

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook .com/patrikahindinews">Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned