scriptमारुति ने किया बड़ा ऐलान, अप्रैल 2020 से नहीं बनाएगी डीजल कारें | maruti suzuki will stop diesel car sale from 1 april 2020 | Patrika News

मारुति ने किया बड़ा ऐलान, अप्रैल 2020 से नहीं बनाएगी डीजल कारें

locationनई दिल्लीPublished: Apr 26, 2019 01:07:19 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने बृहस्पतिवार को की बड़ी घोषणा
एक अप्रैल 2020 से भारत में डीजल कारों का उत्पादन नहीं करेगी
मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी

maruti

मारुति ने किया बड़ा ऐलान, अप्रैल 2020 से नहीं बेचेगी डीजल कारें

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ( Maruti Suzuki ) ने बृहस्पतिवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह एक अप्रैल 2020 से भारत में डीजल कारों का उत्पादन करना बंद कर देगी। भारत में रहने वाले लोग 2020 से मारुती की डीजल कारें नहीं खरीद पाएंगे। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी। अगले साल से नए बीएस-6 मानक लागू होने हैं। इससे पहले ही कंपनी इस उत्पादन को बंद कर देगी।


इस समय कई मॉडल बेचती है डीजल वाहन के

वर्तमान में कंपनी डीजल वाहनों के कई मॉडल बेचती है। इस समय भारत में भी कई लोगों के पास डीजल मॉडल की कारें हैं। कंपनी द्वारा घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले वाहनों में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 23 प्रतिशत है।


ये भी पढ़ें: दो दिनों की गिरावट के बाद सोना 150 रुपए उछला, चांदी 295 रुपए चमकी


चौथी तिमाही के नतीजों के समय किया ऐलान

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने गुरुवार को 2018-19 की चौथी तिमाही के परिणामों का ऐलान करते हुए इस बारे में घोषणा की है कि वह अगले साल 01 अप्रैल 2020 से डीजल कारों को बनाना बंद कर देगी। मारुति के चेयरपर्सन आरसी भार्गव ने न्यूज एजेंसी को जानकारी देते हुए बताया कि वह 1500 सीसी से नीचे की कारों में डीजल इंजन नहीं देगी क्योंकि कंपनी को लगता है कि 1500 सीसी इंजन से नीचे की कारों में डीजल इंजन देने का कोई फायदा नहीं मिल रहा है और इसका कोई भविष्य भी नहीं है।


CNG पर करेगी फोकस

माना जा रहा है कि मारुति डीजल कारों की बजाय पेट्रोल और सीएनजी कारों पर फोकस करेगी और लोगों को अच्छी व सस्ती CNG की कारें उपलब्ध कराएगी। वहीं मारुति कुछ नए मॉडल्स को सीएनजी वैरियंट के साथ लॉन्च करेगी। भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि मारुति हर साल 450,000 डीजल कारें बेचती है, जो उसकी सालाना बिक्री का 23 से 30 फीसदी है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो