scriptमोदी सरकार 1 लाख लोगों को देगी रोजगार , हर महीने इतनी मिलेगी सैलरी | Modi government will give jobs to 1 lakh people | Patrika News

मोदी सरकार 1 लाख लोगों को देगी रोजगार , हर महीने इतनी मिलेगी सैलरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2018 11:39:42 am

Submitted by:

manish ranjan

पीएम मोदी गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान योजना को लेकर आए हैं। जिसके तहत ना सिर्फ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।

pm modi

मोदी सरकार 1 लाख लोगों को देगी रोजगार , हर महीने इतनी मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली। पीएम मोदी गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान योजना को लेकर आए हैं। जिसके तहत ना सिर्फ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। बल्कि 1 लाख लोगों को रोजगार का लाभ भी मिलेगा। सरकार जन-धन योजना की ही तरह इस योजना में भी आयुष्मान मित्र बनाएगी। आयुष्मान मित्र को जहां 15 हजार रुपए मंथली मिलेंगे, वहीं बड़े प्रोफेशनल्स को 50 हजार से लेकर 90 हजार रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

32 साल से कम उम्र के लोगों की होगी नियुक्त

इस योजना के तहत आयुष्मान मित्र लोगों को स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही लोगों को इस बीमा से मिलने वाले लाभ के बारे में बताएगें। आयुष्मान भारत योजना को लागू करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ही लोगों को नौकरी पर रखेगा । नेशनल हेल्थ एजेंसी यंग प्रोफेशनल्स के नाम से प्रोग्राम शुरू करेगी। इस प्रोग्राम के तहत 32 साल से कम उम्र के लोगों को नियुक्त किया जाएगा।

ये होगा आयुष्मान मित्रों का काम

पीएम मोदी ने गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान योजना को शुरू किया है। ताकि कोई भी गरीब परिवारों भी इलाज से वंचित न रह जाए। आयुष्मान मित्रों का काम ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस स्कीम से जोड़ना होगा। जिससे लोगों को आसानी से इंश्‍योरेंस का लाभ मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो