scriptMTNL और BSNL के विलय पर विचार कर रही टेलिकॉम इंडस्ट्री, जल्द हो सकता है मर्जर | mtnl and bsnl may merge in future due to losses | Patrika News

MTNL और BSNL के विलय पर विचार कर रही टेलिकॉम इंडस्ट्री, जल्द हो सकता है मर्जर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2019 04:24:05 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

एमटीएनएल, बीएसएनएल के विलय पर काम कर रही टेलिकॉम इंडस्ट्री
बीएसएनएल का घाटा 2018-19 में बढ़कर 14,202 करोड़ रुपये पर पहुंचा

bsnl

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग नकदी संकट से जूझ रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय पर काम कर रहा है। एक सूत्र ने मंगलवार को कहा कि विभाग इन कंपनियों को फिर खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि इन कंपनियों को पटरी पर लाने के लिए जिन चीजों पर विचार किया जा रहा है उनमें विलय भी एक है। इस बारे में अंतिम फैसला केंद्रीय मंत्रिमंडल करेगा।


कंपनियों को हो रहा नुकसान

इस समय एमटीएनएल ( MTNL ) और भारत संचार निगम लिमिटेड ( bsnl ) को लगातार घाटा हो रहा है और हाल के समय में उन्हें अपने कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने में भी दिक्कतें आयी हैं। एक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार कंपनियों के विलय के बारे में विचार कर रही है। कंपनियों के विलय का मुख्य कारण कंपनियों को लगातार हो रहा घाटा है। इस समय बीएसएनएल के हालात ऐसे नहीं कि वह अपने दम पर बाजार में अस्तित्व में बनी रही, लेकिन इस पर अंतिम फैसला मंत्रिमंडल को करना है।


ये भी पढ़ें: कभी स्कूल में टीचर हुआ करता था ये शख्स, 8 सालों में ऐसे बदली जिंदगी कि अब बन गया अरबपति


विलय पर विचार कर रही कंपनी

बता दें कि कंपनी इस समय एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय के बारे में विचार कर रही है। फिलहाल इस समय एमटीएनएल दिल्ली और मुंबई में टेलीफोनी सेवाएं देती है, जबकि शेष सर्किलों में बीएसएनएल सेवाएं देती है। दूरसंचार विभाग इन कंपनियों के ‘बचाव’ के लिए पुनरोद्धार पैकेज पर काम कर रहा है। इसमें स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस), संपत्ति का मौद्रिकरण और 4जी स्पेक्ट्रम का आवंटन जैसे विकल्प हैं।


BSNL को हुआ करोड़ों का घाटा

संसद में दी गई सूचना के अनुसार बीएसएनएल का घाटा 2018-19 में बढ़कर 14,202 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। आलोच्य वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व 19,308 करोड़ रुपये रहा। बीएसएनएल के कर्मचारियों की संख्या 1,65,179 है। कंपनी की कुल आमदनी में से कर्मचारियों के वेतन भुगतान की लागत 75 प्रतिशत बैठती है। वहीं निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के कर्मचारियों की संख्या 20,000 है और कर्मचारियों की लागत कंपनी की आय का मात्र 2.95 प्रतिशत है।


ये भी पढ़ें: आम्रपाली ग्रुप विवाद में आखिर क्यों फंसते जा रहे धोनी और साक्षी ?


MTNL को हो रहा नुकसान

बता दें कि वोडाफोन के कर्मचारियों की संख्या 9,883 है और कर्मचारियों की लागत उसकी आय का 5.59 प्रतिशत बैठती है। एक अप्रैल, 2019 को बीएसएनएल का नेटवर्थ 34,276 करोड़ रुपये था। वहीं एमटीएनएल के नेटवर्क को 9,735 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले महीने लोकसभा में कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों को बंद करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और उनके पुनरोद्धार को एक व्यापक योजना बनाई जा रही है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो