फिर पेट्रोल पंप खोलेंगे मुकेश अंबानी, 20 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल

अभी पूरे देश में मुकेश अंबानी के करीब 1400 पेट्रोल पंप हैं, जिनमें से 1100 का संचालन दोबारा शुरू किया गया है।

September, 1305:26 PM

इंडस्‍ट्री

नई दिल्ली। पेट्रोलियम सेक्टर के बादशाह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अब रिटेल पेट्रोलियम सेक्टर में धमाल मचाने की तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुकेश अंबानी फिर से पेट्रोल पंप का कारोबार शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, नई रणनीति के तहत इस बार मुकेश अंबानी अपने पेट्रोल पंपों पर बाजार भाव से 10 से 20 रुपए सस्ता तेल दे सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यह छूट सभी जगहों पर एक जैसी नहीं होगी। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार इन पेट्रोल पंपों को जियो के बैनर तेल संचालित किया जा सकता है। यह जगहों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि रिलांयस एेसा करती है तो दूसरी कंपनियों को भी ग्राहकों को छूट देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। हालांकि, यह छूट नगद न होकर अन्य प्रकार से भी हो सकती है।

इसलिए बना रहे योजना

हाल ही में सरकारी तेल कंपनियों ने पूरे देश में करीब 25 हजार नए पेट्रोल पंप लगाने की घोषणा की है। इसमें सबसे ज्यादा पेट्रोल पंप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से लगाए जाएंगे। इसके अलावा निजी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी एस्सार ऑयल ने भी आने वाले सालों में अपने पेट्रोल पंपों की संख्या बढ़ाकर 5 हजार करने की योजना बनाई है। इसको देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने भी फिर से पूरे दमखम के साथ इस सेक्टर में उतरने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूरे देश में करीब 1400पेट्रोल पंप हैं। इसमें से करीब 1100 को कई साल बाद फिर से चालू किया गया है।

ये है देश में पेट्रोल पंपों कि स्थिति

देश में इस समय सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अलावा निजी क्षेत्र की एस्सार ऑयल व रिलायंस इंडस्ट्रीज पेट्रोल पंपों का संचालन करती है। पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के अनुसार, इस समय देश में इंडियन ऑयल के 25627, भारत पेट्रोलियम के 13619 और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के 13978 पेट्रोल पंप हैं। इसके अलावा एस्सार ऑयल के 3300 और आरआईएल के 1400 पेट्रोल पंप संचालित हैं।

नहीं पड़ेगा ज्यादा असर: बंसल

रिलायंस की ओर से पेट्रोल-डीजल पर 10 से 20 रुपए की छूट देने की पेशकश पर ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल का कहना है कि रिलायंस का लक्ष्य हमारे ग्राहकों पर है, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसका कारण यह है कि अभी रिलायंस के पेट्रोल पंपों की संख्या सीमित है। हां यदि रिलायंस की ओर से भविष्य में पेट्रोल पंपों की संख्या बढ़ाई जाती है तो चिंताजनक हो सकता है।

 

 

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned