scriptमहात्मा गांधी की राह पर चले प्रधानमंत्री नरेंद्र मेदी: मुकेश अंबानी | mukesh ambani said to pm modi take step against colonization of data | Patrika News

महात्मा गांधी की राह पर चले प्रधानमंत्री नरेंद्र मेदी: मुकेश अंबानी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2019 01:00:05 pm

Submitted by:

manish ranjan

आजकल भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियों का डेटा विदेशों की कंपनियों के पास आसानी से मिल जाता है, जिसको लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी से बातचीत की।

pm modi

मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी से की गुजारिश, कहा – भारत का डेटा भारत में ही रहे

नई दिल्ली। आजकल भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियों का डेटा विदेशों की कंपनियों के पास आसानी से मिल जाता है, जिसको लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी से बातचीत की। अंबानी ने शुक्रवार को बातचीत करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि हमें ‘डेटा के औपनिवेशीकरण’ के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

गांधी के रास्ते पर चलें पीएम

मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी से महात्मा गांधी के रास्ते पर चलने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी से सीख लेनी चाहिए। जिस प्रकार गांधी ने पॉलिटिकल कॉलोनाइजेशन के खिलाफ आवाज उठाई थी ठीक उसी प्रकार हमारे देश के पीएम को भी डेटा कॉलोनाइजेशन के लिए आवाज उठानी चाहिए, जिससे भारत के डेटा को सुरक्षित रखा जा सके। Vibrant Gujarat Global Summit में अंबानी ने कहा कि भारतीयों के डेटा पर सिर्फ भारतीयों का ही हक होना चाहिए।
डेटा की सुरक्षा का रखा जाए खास ध्यान

मुकेश अंबानी ने बातचीत करते हुए कहा कि आज के समय में डेटा किसी भी कंपनी के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसलिए हमें इसकी सुरक्षा का भी खास ध्यान रखना चाहिए। भारत की कंपनियों के आंकड़े सिर्फ भारत के पास ही होने चाहिए। हमें इसे किसी अन्य देश में लोगों को नहीं देना चाहिए। इससे भारत की वर्तमान स्थिति के बारे में सभी को जानकारी हो जाती है।

महात्मा गांधी ने भी चलाया था अभियान

अंबानी ने बातचीत करते हुए बताया कि माहात्मा गांधी ने भी भारतीय आंकड़ों की सुरक्षा के लिए अभियान चलाया था। अब हमें उस अभियान को फिर से शुरू करना होना और भारत के डेटा पर दूसरे देशों को कब्जे को खत्म करना होगा।

भारत में वापस लाए जाएं आंकड़े

आज के समय में भारत के लिए डेटा एक नई संपत्ति है। हमें भारत के आंकड़ों को भारत तक ही सीमित रखना चाहिए। साथ ही जो भी आंकड़े भारत के बाहर हैं उनको किसी भी तरह से भारत में वापस लाया जाए। साथ ही अंबानी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि ‘मोदी’ की पहचान काम करने वाले व्यक्ति के रूप में हुई है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो