scriptइस साल मुकेश अंबानी चलने जा रहे हैं सबसे बड़ा दांव, ऐसे देंगे सबको मात | mukesh ambani will play biggest game to grow his business in 2019 | Patrika News
उद्योग जगत

इस साल मुकेश अंबानी चलने जा रहे हैं सबसे बड़ा दांव, ऐसे देंगे सबको मात

देश के जानेमाने और दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी 2019 में नई रणनीति के साथ बाजार में उतरेंगे। इस साल देश की जनता का दिल जीतने के लिए उन्होंनें स्पेशल प्लान बनाया है।

Jan 01, 2019 / 02:25 pm

manish ranjan

mukesh ambani

इस साल मुकेश अंबानी चलने जा रहे हैं सबसे बड़ा दांव, ऐसे देंगे सबको मात

नई दिल्ली। देश के जानेमाने और दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी 2019 में नई रणनीति के साथ बाजार में उतरेंगे। इस साल देश की जनता का दिल जीतने के लिए उन्होंनें स्पेशल प्लान बनाया है। इससे पहले भी उन्होंने अपने जियो के माध्यम से देश की जनता को एक दूसरे से जोड़ने का काम किया था। उन्होंने जियो प्रोजेक्ट पर 36 अरब डॉलर (करीब 24 खरब रुपये) खर्च किए थे।
वरदान के रुप में देश को मिला जियो

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने देश को डिजिटल बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन्होंने बहुत ही सस्ते दामों में देश की जनता को 4G इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराया। साथ ही कई ऐप भी मुफ्त में दिए। आज के समय में जियो यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जियो के कारण देश की कई टेलीकॉम कंपनियों को काफी नुकसान भी सहना पड़ा था।
तैयार है 4C प्लान

साल 2019 के लिए उन्होंने 4C प्लान तैयार किया है। इस प्लान के जरिए वह न सिर्फ अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे बल्कि देश की जनता के हित के बारे में भी विचार करेंगे। इस प्लान में उन्होंने चार हथियार तैयार किए हैं। इसमें कनेक्टिविटी, कैरेज, कंटेट और कॉमर्स शामिल है। इन चारों के माध्यम से वह अपने व्यापार को नई दिशा देंगे।
मिलेगी नई धार

इन चारों में सबसे जरूरी कनेक्टिविटी है और यह मुकेश अंबानी की अनोखी रणनीति का पहला हथियार है। यह रिटेल प्लान है जो अगले साल भारतीय उद्योग जगत की रणनीति को परिभाषित करेगा। इसके साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों के एफडीआई नियमों के सख्त होने के बाद मुकेश अंबानी को व्यापार में नई धार मिलेगी।
घर-घर पहुंचेगा टेलिकॉम आर्किटेक्चर

आपको बता दें कि यह चारों कारोबारी दांव मुकेश अंबानी के लिए बहुत ही जरूरी हैं। इस साल वह जियो जीगाफाइबर का नेटवर्क को पूरा करने और डेटा खपत में हिस्सेदारी 80 फीसदी करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए अपने टेलिकॉम आर्किटेक्चर को देश के कोने-कोन तक पहुंचाने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने दो सबसे बड़ी कंपनियों हैथवे और डेन नेटवर्क्स का अधिग्रहण भी किया है। इस नेटवर्क को घर-घर पहुंचाने के लिए बड़ी मात्रा में कंटेंट की भी आवश्यक्ता है। इस कंटेट को बढ़ाने के लिए जियो ने शॉपिंग, मीडिया कंपनियों को बढ़ावा देना, स्पोर्ट फ्रेंचाइजी, ऑनलाइन म्यूजिक और वीडियो स्टीमिंग सेवा स्टार्टअप की भी शुरुआत कर दी है।
बड़े लेवल पर होगा निवेश

आज के टाइम में देश के हर घर में जियो का नेटवर्क उपलब्ध है जियो के बाद अगर हम बात करें तो रिटेल और फाइनैंशल सर्विसेज का नंबर आता है। देश की जनता को जियो से जोड़ने के बाद मुकेश अंबानी पैसा बनाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कॉमर्स की शुरुआत करेंगे। इसके लिए उनको बहुत बड़े लेवल पर निवेश करने की जरूरत पड़ेगी। यह देश का सबसे बड़ा कॉमर्स होगा, जिस पर फैशन, फुड, इलेक्ट्रॉनिक्स और वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ ऐडवर्टाइजिंग सर्विस उपलब्ध होगी। साथ ही आज के समय में भारत गल प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड करने के मामले में अमेरिका से भी आगे निकल गया है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / Industry / इस साल मुकेश अंबानी चलने जा रहे हैं सबसे बड़ा दांव, ऐसे देंगे सबको मात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो