script

सीनियर्स मैनेजमेंट लालच छोड़े, जूनियर व फ्रेशर्स की सोचे: मूर्ति

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2017 04:48:32 pm

इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति ने भारी वेतन वृद्धि पर सीनियर मैनेजमेंट को लताड़ लगाई है।

Narayan Murthy
मुंबई. इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति ने भारी वेतन वृद्धि पर सीनियर मैनेजमेंट को लताड़ लगाई है। मूर्ति ने कहा कि ऐसे समय में जब आईटी इंडस्ट्री अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है, वहीं सीनियर मैनेजमेंट खुद को ज्यादा से ज्यादा पैसे बांटने में लगा हुआ है। उन्होंने सीनियर मैनेजमेंट को सलाह देते हुए कहा कि आम आदमी का कंपनियों में भरोसा बनाए रखने के लिए उन्हें लालच का त्याग करना होगा।
7 साल में फ्रेशर्स का वेतन स्थिर, सीनियर की 1 हजार फीसदी बढ़ी
आईआईटी बॉम्बे में छात्रों को संबोधित करते हुए मूर्ति ने कहा कि पिछले सात सालों में सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में फेशर्स का वेतन स्थिर रहा है। वहीं समान अवधि में सीनियर लेवल के अधिकारियों के वेतन में एक हजार फीसदी की वृद्धि हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अगर हम सभी त्याग करेंगे तो युवा भी इसे समझेंगे।
जूनियर व फ्रेशर्स की सैलरी में वृद्धि नहीं करना चिंताजनक
मूर्ति ने जूनियर और फ्रेशर्स को सैलरी में वृद्धि नहीं देने के चलन को चिंताजनक बताते हुए अफसोस जताया है। वहीं इसके बजाय सीनियर लेवल के लोग बढिय़ा वेतन वृद्धि ले रहे हैं। आईआईटी बॉम्बे में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मूर्ति ने कहा मुझे लगता है कि गरीबी से जूझ रहे देश में कंपनियों का यह चलन लोगों को स्वीकार्य नहीं होगा।
आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस को हकीकत से ज्यादा तवज्जो

नारायण मूर्ति ने माना कि आईटी सेक्टर के लिए यह दौर काफी मुश्किलों वाला है। वहीं उन्होंने आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और ऑटोमेशन के खतरे को खारिज करते हुए कहा कि लोग इसे हकीकत से ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। जबकि अभी इसका ज्यादा असर नहीं है।
इकोनॉमी क्लास में ही करते हैं सफर

गौरतलब है कि इंफोसिस के सह संस्थापक मूर्ति सादगी से रहना पंसद करते हैं और हमेशा सफर के दौरान विमान के इकोनॉमी क्लास में सफर करना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम पूंजीवाद में भरोसा करते है, अगर हमें यह लगता है कि देश को आगे बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है तो कंपनियों के लीडर्स को मुनाफे के बड़े हिस्से को खुद को ही बांटने से बचना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो