scriptNetflix देखने वालों के लिए बुरी खबर, अब नहीं देख पाएंगे ये फिल्में | Netflix and other online streaming platforms signed self censorship | Patrika News

Netflix देखने वालों के लिए बुरी खबर, अब नहीं देख पाएंगे ये फिल्में

Published: Jan 19, 2019 04:46:02 pm

Submitted by:

manish ranjan

आज के समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स लोगों की पहली पसंद बन गई है। हर कोई Netflix का दीवाना है क्योंकि इस पर लीक से हटकर फिल्में दिखाई जाती हैं क्योंकि इऩ सभी फिल्मों का सेंसरशिप से कोई लेना देना नहीं था।

netflix

Netflix देखने वालों के लिए बुरी खबर, अब नहीं देख पाएंगे ये फिल्में

नई दिल्ली। आज के समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स लोगों की पहली पसंद बन गई है। हर कोई Netflix का दीवाना है क्योंकि इस पर लीक से हटकर फिल्में दिखाई जाती हैं क्योंकि इऩ सभी फिल्मों का सेंसरशिप से कोई लेना देना नहीं था, लेकिन अब ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स जल्द ही सेंसरशिप के दायरे में आने वाले हैं।

नहीं दिखेगा आपत्तिजनक कंटेट

आपको बता दें कि अब Netflix, Hotstar , Jio, VOOT , arre , SonyLIV, Alt Balaji and Eros Now ने self-cencorship कोड को साइन किया है, जिसके कारण अब over-the top (OTT) प्लेटफॉर्म्स पर आपत्तिजनक और भड़काऊ कंटेंट नहीं दिखाई देगा। इसके लिए ड्राफ्ट को तैयार किया जाएगा, जिसे Internet and Mobile Association of India (IAMAI) की मदद से बनाया जाएगा।

वेबसाइट्स पर लगे आरोप

अगर सरकार इन नियमों का पालन करेगी तो आप पहले जैसा कंटेट नहीं देख पाएंगे। अब आने वाली सीरीज में लोगों को बोल्ड कंटेंट देखने को नहीं मिलेगा। आजकल इन प्लेटफॉर्म्स पर तमाम तरह का बोल्ड कंटेंट पाए जाते हैं। इन सभी कंटेट के खिलाफ कुछ लोगों ने आवाज उठाई है। इसके साथ ही इन वेबसाइट्स पर समाज को गलत तरीके से पेश करने के आरोप लग रहे हैं।

कंटेट को किया जाएगा सेंसर

आपको बता दें कि भारतीय सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टीफिकेशन के पास इंटरनेट के किसी भी कंटेंट को सेंसर करने की ताकत नहीं है। साथ ही ये सर्टिफिकेशन सिर्फ फिल्मों की स्क्रीनिंग के लिए और थियेटर और टीवी पर ट्रेलर दिखाने के लिए चाहिए होता है।

नहीं देख पाएंगे ये कंटेट

वहीं आपको बता दें कि अमेजॉन ने इस नियम को देखते हुए कहा कि जब तक सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाएगा। हम किसी भी तरह के नियम का पालन नहीं करेंगे। इसके साथ ही अब आप ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर कोर्ट की ओर से बैन किए गए कंटेट को नहीं देख पाएंगे।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो