Netflix देखने वालों के लिए बुरी खबर, अब नहीं देख पाएंगे ये फिल्में

आज के समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स लोगों की पहली पसंद बन गई है। हर कोई Netflix का दीवाना है क्योंकि इस पर लीक से हटकर फिल्में दिखाई जाती हैं क्योंकि इऩ सभी फिल्मों का सेंसरशिप से कोई लेना देना नहीं था।

By: manish ranjan

Published: 19 Jan 2019, 04:46 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स लोगों की पहली पसंद बन गई है। हर कोई Netflix का दीवाना है क्योंकि इस पर लीक से हटकर फिल्में दिखाई जाती हैं क्योंकि इऩ सभी फिल्मों का सेंसरशिप से कोई लेना देना नहीं था, लेकिन अब ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स जल्द ही सेंसरशिप के दायरे में आने वाले हैं।


नहीं दिखेगा आपत्तिजनक कंटेट

आपको बता दें कि अब Netflix, Hotstar , Jio, VOOT , arre , SonyLIV, Alt Balaji and Eros Now ने self-cencorship कोड को साइन किया है, जिसके कारण अब over-the top (OTT) प्लेटफॉर्म्स पर आपत्तिजनक और भड़काऊ कंटेंट नहीं दिखाई देगा। इसके लिए ड्राफ्ट को तैयार किया जाएगा, जिसे Internet and Mobile Association of India (IAMAI) की मदद से बनाया जाएगा।


वेबसाइट्स पर लगे आरोप

अगर सरकार इन नियमों का पालन करेगी तो आप पहले जैसा कंटेट नहीं देख पाएंगे। अब आने वाली सीरीज में लोगों को बोल्ड कंटेंट देखने को नहीं मिलेगा। आजकल इन प्लेटफॉर्म्स पर तमाम तरह का बोल्ड कंटेंट पाए जाते हैं। इन सभी कंटेट के खिलाफ कुछ लोगों ने आवाज उठाई है। इसके साथ ही इन वेबसाइट्स पर समाज को गलत तरीके से पेश करने के आरोप लग रहे हैं।


कंटेट को किया जाएगा सेंसर

आपको बता दें कि भारतीय सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टीफिकेशन के पास इंटरनेट के किसी भी कंटेंट को सेंसर करने की ताकत नहीं है। साथ ही ये सर्टिफिकेशन सिर्फ फिल्मों की स्क्रीनिंग के लिए और थियेटर और टीवी पर ट्रेलर दिखाने के लिए चाहिए होता है।


नहीं देख पाएंगे ये कंटेट

वहीं आपको बता दें कि अमेजॉन ने इस नियम को देखते हुए कहा कि जब तक सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाएगा। हम किसी भी तरह के नियम का पालन नहीं करेंगे। इसके साथ ही अब आप ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर कोर्ट की ओर से बैन किए गए कंटेट को नहीं देख पाएंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

 

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned