scriptMakeMyTrip और GoIbibo को बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे किसी भी होटल की बुकिंग | no hotel booking through MakeMyTrip and GoIbibo | Patrika News

MakeMyTrip और GoIbibo को बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे किसी भी होटल की बुकिंग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2018 09:45:41 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुक करने से जहां आपको बेहद खुशी मिलती थी, वहीं होटल मालिक उतने ही परेशान होते हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है कि अब इन दोनों ऐप के जरिए होटल बुकिंग बंद कर दी जाएगी।

hotel booking

MakeMyTrip और GoIbibo को बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे किसी भी होटल की बुकिंग

नई दिल्ली। अब तक आपको ऑनलाइन होटल की बुकिंग के लिए भारी डिस्काउंट मिलता था। आप घर बैठे ही आसानी से मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) और गोआइबिबो (GoIbibo) के जरिए किसी भी होटल की बुकिंग कर लेते थे। मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुक करने से जहां आपको बेहद खुशी मिलती थी, वहीं होटल मालिक उतने ही परेशान होते हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है कि अब इन दोनों ऐप के जरिए होटल बुकिंग बंद कर दी जाएगी। 16 जनवरी के बाद कोई भी मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुकिंग नहीं कर सकेगा।


इसलिए परेशान हैं होटल मालिक

ज्यादा कमीशन और डिस्काउंट से परेशान होकर होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है। होटल कारोबारी ऑनलाइन पोर्टल्स पर छूट से परेशान हैं। ये पोर्टल बिना होटल से बात किए डिस्काउंट देते हैं। बता दें कि इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में अहमदाबाद के होटलों ने गोआइबिबो और मेकमाईट्रिप की बुकिंग कैंसिल कर दी थी। दरअसल होटल मालिकों और मेकमाईट्रिप, गोआइबिबो के बीच सबसे बड़ा विवाद कमीशन को लेकर है। होटल मालिक 15 फीसदी से ज्यादा कमीशन नहीं देना चाहते हैं, जबकि मेकमाईट्रिप 22 फीसदी से कम नहीं लेना चाहता है। होटल मालिकों का कहना है कि कई मामलों में 40 से 50 फीसदी तक ये पोर्टल कमीशन लेते हैं।


होटल मालिकों का बिजनेस हो रहा प्रभावित

इस कमीशन के बाद भी वो अपने पोर्टल पर कस्टमर्स को कई लुभावने ऑफर और डिस्काउंट देते हैं जिससे होटल मालिकों का बिजनेस प्रभावित हो रहा है। इसलिए होटल एसोसिएशन इसके विरोध में खड़े हुए हैं। फिलहाल तो ये फैसला पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने लिया है, लेकिन बाकी राज्यों के होटल एसोसिएशन भी जल्द इस तरह का फैसला ले सकते हैं। इन एसोसिएशन के अंदर आए होटल्स को एक एडवाइजरी जारी की गई है कि 16 जनवरी के बाद से बुकिंग न लें। हालांकि मेकमाईट्रिप का कहना है कि वे इन एसोसिएशन से अभी भी बात कर रहे हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो