scriptपर्याप्त निवेश न होने से पिछड़ी भारतीय रेल : सुरेश प्रभु | Not enough investment was made in last 40 years in Indian Railway: Suresh Prabhu | Patrika News

पर्याप्त निवेश न होने से पिछड़ी भारतीय रेल : सुरेश प्रभु

Published: Jun 21, 2015 09:52:00 am

चीन का विकास मजबूत रेल नेटवर्क के कारण हुआ और
रेल का विकास निवेश से हुआ है

suresh prabhu

No Privatisation of railways it will remain national asset -suresh prabhu

बेंगलूरू। रेल मंत्री सुरेश प्रभु का कहना है कि पिछले 40 वर्षो से भारतीय रेलवे में पर्याप्त निवेश नहीं किया गया है। प्रभु ने कहा, “रेलवे भारतीय अर्थव्यवस्था की आधार है और हमने इसके पुनरूद्धार के लिए बड़े कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। पिछले 30 से 40 साल में हमने रेलवे में पर्याप्त निवेश नहीं किया।”

भारतीय और चीनी रेल प्रणाली की तुलना करते हुए प्रभु ने हाल ही प्रकाशित हुए अध्ययन का जिक्र किया और कहा कि 1990 में चीन का रेलवे नेटवर्क भारत के मुकाबले छोटा था या बराबर था। पिछले 25 साल में चीन भारत से कहीं आगे निकल गया है। प्रभु ने कहा कि आर्थिक शक्ति के रूप में चीन का विकास मजबूत रेल नेटवर्क के कारण ही संभव हो पाया है और रेल का विकास निवेश से हुआ है।

रेलवे को कर्मशल रूप से व्यवहारिक बनाए जाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में प्रभु ने कहा, “मुझे पूरा भरोसा है कि हम केवल रेलवे के उपयुक्त कामकाज के जरिए देश के जीडीपी में दो से तीन प्रतिशत का इजाफा कर सकते हैं। हम जब तक रेलवे में निवेश नहीं करते तब तक इसका कामकाज उपयुक्त नहीं हो सकता है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो