Aadhar Card बनवाना हुआ बेहद आसान, बिना डॉक्यूमेंट के भी बन जाएगा आपका कार्ड

  • बिना डॉक्यूमेंट्स के भी बनवा सकते हैं अपना आधार कार्ड ( Aadhar card without valid documents )
  • इंट्रोड्यूसर के जरिए बनवा सकते हैं अपना आधार कार्ड ( aadhar card by introducer )
  • 3 महीने तक वैलिड होगा ये आधार कार्ड

By: Pragati Bajpai

Published: 10 Jul 2020, 04:27 PM IST

नई दिल्ली: आज की तारीख में अगर सरकारी कागजों में अगर कोई चीज सबसे ज़रूरी है तो वो आधार कार्ड ( Aadhar Card Mandatory )। दरअसल सिम कार्ड खरीदने से लेकर घर की रजिस्ट्रेशन कराने तक आधार कार्ड बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में अगर किसी के पास ये आधार कार्ड न हो तो उसकी मुश्किलों का कोई अंत नहीं लेकिन कई बार इच्छा होने के बावजूद लोग आधार कार्ड नहीं बनवा पाते क्योंकि उनके पास कोई न कोई डॉक्यूमेंट कम पड़ जाता है। हमारे देश में ये समस्या बेहद कॉमन है।

ऑल इन वन बेनेफिट मिलेंगे Bharti Insurance के Health and life secure plan में, जानें कितना देना होगा प्रीमियम

ऐसे लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने नई सर्विस शुरू की है जिसके जरिए आप बिना डॉक्यूमेंट्स के भी अपना आधार कार्ड ( Aadhar card without valid documents ) बनवा सकते हैं। इस नई सर्विस में आप इंट्रोड्यूसर के जरिए अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इस तरह से आधार कार्ड बनवाने के लिए डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन शर्त यह है कि इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड ( aadhar card ) होना चाहिए और रजिस्ट्रेशन सेंटर पर उसका आवेदक के साथ फिजिकली प्रेजेंट होना जरूरी होगा।

मात्र 5,000 रूपए में मिलती है Post Office Franchise, कमीशन से होगी मोटी कमाई

3 महीने तक मान्य होगा ये कार्ड- इंट्रोड्यूसर की मदद से बनाया गया ये कार्ड 3 महीने तक मान्य होगा । इसके लिए इंट्रोड्यूसर आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करता है और इसकी वैलिडिटी तीन महीने होती है।

इसी तरह अगर आपके पास पहचान पत्र या फिर एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप आधार के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपका नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) जैसे किसी पारिवारिक डॉक्युमेंट में शामिल होना चाहिए। आपको बता दें कि परिवार का मुखिया परिवार के दूसरे सदस्यों का इंट्रोड्यूसर बन सकता है।

हाल के दिनों में कोरोना और लॉकडाउन के चलते आधार कार्ड से जुड़ी कई सुविधाएं संस्थान ने आसान बना दी है । अभी हाल ही में आधार कार्ड रीप्रिंट ( Aadhar card Reprint ) की सुविधा भी दी गई है। इसमें मोबाइल रजिस्टर न होने पर भी आप अपना कार्ड रीप्रिंट कर सकते हैं। वो भी घर बैठबैठे।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned