ठेका मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी होगी 10 हजार रुपए

ठेका मजदूरों की प्रति माह न्यूनतम मजदूरी 10 हजार रुपए करने के लिए केन्द्र सरकार जल्द ही एक कार्यकारी आदेश जारी करेगी

हैदराबाद। ठेका मजदूरों की प्रति माह न्यूनतम मजदूरी 10 हजार रुपए करने के लिए केन्द्र सरकार जल्द ही एक कार्यकारी आदेश जारी करेगी। श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने रविवार को ये जानकारी दी।

दत्तात्रेय ने कहा, केन्द्र सरकार श्रम कानूनों में सुधार करने और न्यूनतम मजदूरी से समान मजदूरी की ओर बढऩे की कोशिश कर रही है। चूंकि विपक्ष इसमें सहयोग नहीं कर रहा है इसलिए हम इसे कार्यकारी आदेश के जरिए लागू करेंगे। संसद में सही तरह से कामकाज नहीं हो पा रहा है लेकिन हम इंतजार करने की बजाय मजदूरों के कल्याण के लिए कुछ कार्यकारी आदेशों के सहारे आगे बढऩा चाहते हैं। सरकार ने ठेका मजदूरी(नियमन व उन्मूलन) कानून में संशोधन का फैसला किया है जिससे प्रत्येक ठेका मजदूर हर महीने 10 हजार रुपए पाने का हकदार हो जाएगा।

दत्तात्रेय ने बताया कि हमने ये कानून बनाकर मंजूरी के लिए कानून मंत्रालय के पास भेजा है। जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद सभी राज्य सरकारें इस फैसले को लागू कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने उपभोक्ता महंगाई दर और अन्य महंगाई के मद्देनजर न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में हम इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर रहे हैं,फिर समान मजदूरी की ओर कदम बढ़ाएंगे।
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned