scriptपेट्रोल पंपों पर धोखाधड़ी रोकने के लिए यह कदम उठाएगी HPCL | now petrol pump operator can not to steal fuel | Patrika News

पेट्रोल पंपों पर धोखाधड़ी रोकने के लिए यह कदम उठाएगी HPCL

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2018 05:02:32 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंपों पर होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए पुख्ता योजना बनाई है।

Petrol Pump

पेट्रोल पंपों पर धोखाधड़ी रोकने के लिए यह कदम उठाएगी HPCL

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल पंपों पर तेल चोरी की बढ़ती शिकायतों के बाद अब तेल कंपनियों ने ही इस समस्या से निपटने के लिए योजना बनाई है। खबरों के अनुसार, सरकारी तेल कंपनियां हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पेट्रोल पंप संचालकों की ओर से की जा रही कालाबाजारी को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम करने की तैयारी की है। कंपनी ने देशभर में फैले अपने सभी पेट्रोल पंपों को ऑटोमैटिक बनाने की योजना बनाई है। इससे तेल चोरी या घटतौली जैसी समस्या पर रोक लगेगी। कंपनी की योजना दिसंबर तक सभी पेट्रोल पंपों को ऑटोमैटिक करने की है।
एचपीसीएल के देशभर में 15 हजार पेट्रोल पंप

आंकड़ों के अनुसार देशभर में एचपीसीएल के करीब 15 हजार पेट्रोल पंप हैं। इनमें से करीब 9 हजार पेट्रोल पंप ऑटोमैटिक हैं। एचपीसीएल के कार्यकारी निदेशक टीआर सुदंररमण के अनुसार कंपनी की योजना दिसंबर तक देशभर से सभी पेट्रोल पंपों को ऑटोमैटिक बनाने की है। इसके लिए कंपनी ने कार्यवाही शुरू कर दी है। आपको बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों में समय समय पर पेट्रोल पंपों पर तेल चोरी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। कई मामलों में मापतौल विभाग पेट्रोल पंप संचालकों पर कार्रवाई भी कर चुका है।
हाल ही में आए थे तेल चोरी के भयावह आंकड़े

आपको बता दें कि हाल ही पेट्रोलियम मंत्रालय ने देशभर में पेट्रोल पंपों पर होने वाली तेल चोरी के भयावह आंकड़े पेश किए थे। मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में बड़ी संख्या में पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से धोखाधड़ी की जाती है। रिपोर्ट में कहा गया था कि पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से पूरे पैसे लेने के बाद भी उन्हें कम तेल दिया जाता है। इस रिपोर्ट में पेट्रोल पंपों पर 2015 से 2017 के बीच आए धोखाधड़ी के मामलों का जिक्र किया गया था। इस रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के मामले इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर सामने आए थे। रिपोर्ट में तीनों सरकारी तेल कंपनियों एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसीएल के पेट्रोल पंपों पर समीक्षा अवध‍ि के दौरान धोखाधड़ी के कुल 10898 मामले हुए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो