Xiaomi ने Apple को छोड़ा पीछे, बनी दुनिया की दूसरे नंबर की स्मार्टफोन कंपनी

Xiaomi ने एप्पल को पीछे छोड़ा। दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा मोबाइल का मार्केट अब कंपनी के हाथ में है। पहले नंबर पर अभी भी सैमसंग बना हुआ है।

By: Ashwani Kumar

Published: 16 Jul 2021, 09:51 PM IST

नई दिल्ली। सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाकर बाजार में छाने वाली कंपनी शाओमी ( Xiaomi ) ने प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता एप्पल ( Apple ) को पीछे छोड़ दिया है। अब कंपनी दुनिया की दूसरे नंबर की सबसे ज्यादा मोबाइल उत्पादन करने वाली कंपनी बन गई है। 17 फीसदी के शेयर के साथ एप्पल को पीछे छोड़कर शाओमी कंपनी आगे निकल गई है। बता दें कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 19 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बाजार में अभी भी पहले नंबर पर बनी हुई है। जबकि अब एप्पल तीसरे नंबर पर आ गई है।

Xiaomi के स्मार्टफोन का औसत बिक्री मूल्य लगभग 40% से 75% सस्ता है, जो सैमसंग और एप्पल की तुलना में कम कीमत है। कैनाल्स रिसर्च मैनेजर बेन स्टैंटन ने कहा कि इस साल शाओमी के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है अपने हाई एंड उत्पादों की बिक्री बढ़ाना। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के शिपमेंट्स ने लैटिन अमेरिका में 150% से अधिक और अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप में 50% की वृद्धि की है।

देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों से कंपनी तरह-तरह के फोन लॉन्च कर रही है। इसमें बैट्री की पॉवर से लेकर फोन के कैमरा तक हर चीज को बेहतर बनाए जाने पर फोकस है। कंपनी हर मुमकिन प्रयास कर रही है ताकि वो अपने फोन मॉडल को और बेहतर बना सके। साथ ही अपने ग्राहकों की सारी समस्याओं को दूर कर सके।

यह भी पढ़ें:-Asus ने भारत में लॉन्च किए 6 लैपटॉप, कीमत 17,999 से शुरू

रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी ने अगस्त 2011 में अपना पहला स्मार्टफोन जारी किया और 2014 में देश की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनने के लिए चीन में तेजी से बाजार हिस्सेदारी हासिल की। इतना ही नहीं Xiaomi के दुनिया भर में 18,170 कर्मचारी हैं। जो चीन, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, रूस, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के अधिकांश देशों और क्षेत्रों सहित अन्य बाजारों में मौजूद है। फोर्ब्स के अनुसार कंपनी के संस्थापक और सीईओ ली जुन का अनुमानित नेट वर्थ 12.5 अरब अमरीकी डॉलर है।

468 वें स्थान पर पहुंचने के साथ ही Xiaomi 2019 के लिए फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में सबसे कम उम्र की कंपनी बनी। 2019 में, शाओमी के मोबाइल फोन शिपमेंट 128 मिलियन यूनिट्स पर पहुंच गए थे। कंपनी को हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में 2018 से सूचीबद्ध किया गया था। 2018 के बाद से विश्व स्तर पर रैंकिंग की गई। जिसके बाद अब कंपनी के पास दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा मार्केट है।

Ashwani Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned