script

IRCTC लेकर आया नई सुविधा, अब चार्ट तैयार होने के बाद भी बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट

Published: Feb 28, 2019 12:32:02 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

IRCTC अब आपके लिए एक नई सुविधा लेकर आया है, जिसमें अब आप चार्ट तैयार होने के बाद भी टिकट बुक कर पाएंगे।
रेलवे की इस सुविधा से अब सभी लोगों को ट्रेन में सफर के दौरान सीट मिल जाएगी।

indian railway

IRCTC लेकर आया नई सुविधा, अब चार्ट तैयार होने के बाद भी बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट

नई दिल्ली। IRCTC अब आपके लिए एक नई सुविधा लेकर आया है, जिसमें अब आप चार्ट तैयार होने के बाद भी टिकट बुक कर पाएंगे। इसके साथ ही कैंसिल हुए टिकटों की जानकारी भी अब आपको भारतीय रेलवे की बेवसाइट पर ही मिल जाएगी। रेलवे की इस सुविधा से अब सभी लोगों को ट्रेन में सफर के दौरान सीट मिल जाएगी।

रेलवे विभाग को भी होगा फायदा

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे की इस सुविधा से न सिर्फ यात्रियों को फायदा होगा बल्कि रेलवे विभाग को भी इसका फायदा मिलेगा। इसके साथ ही अब आप कोच के हिसाब से भी देख सकेंगे कि किस कोच में कितनी सीटें खाली हैं। रेलवे में यह सिस्टम हवाई यात्रा की तरह ही है क्योंकि फ्लाइट बुक करते समय भी यात्री को पता चल जाता है कि कौन-कौन सी सीट खाली हैं।

बुधवार को लॉन्च किया नया फीचर

बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की बेवसाइट पर इस फीचर को लॉन्च किया है। इसके साथ ही इस फीचर में यह भी सुविधा है कि अगर किसी यात्री ने टिकट कैंसल नहीं करवाया और उन्होंने ट्रेन नहीं पकड़ी, तो उनकी खाली सीट की जानकारी लोगों को मिल जाए, लेकिन इसकी शुरूआत अभी कुछ ही ट्रेनों में हुई है।

बेवसाइट पर मिलेगा नया ऑप्शन

इसके साथ ही रेल मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब एक नया ऑप्शन दिया गया है, लेकिन आपको ये ऑप्शन चार्टस/वैकंसी के रूप में नजर आएगा। ट्रेन चलने से चार घंटे पहले जब पहला चार्ट तैयार हो जाता है और उसके बाद अगर कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है, तो अब तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी कि लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकें। लेकिन अब नए ऑप्शन में यही किया गया है।

कोच लेआउट की भी मिलेगी सुविधा

इन सभी सुविधाओं के अलावा आप वेबसाइट पर कोच का लेआउट भी देख सकेंगे। साथ ही रेलवे ने फिल्टर की भी व्यवस्था की है, जिससे यह पता चल सकेगा कि कौन-कौन सी सीटें आंशिक रूप से खाली हैं। मसलन, दिल्ली से भोपाल जाने वाली ट्रेन में अगर आगरा और झांसी के बीच सीट खाली है, तो उसका भी ऑप्शन होगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो