script

Whatsapp पर मिल रहे अभद्र मैसेज से ना हों परेशान, अब दूरसंचार विभाग से ऐसे कर सकेंगे शिकायत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 03:08:35 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास आप व्हाट्सएप पर मिल रहे अभद्र संदेशों की शिकायत कर सकेंगे।
विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी।

whatsapp

Whatsapp पर मिल रहे अभद्र मैसेज से ना हों परेशान, अब दूरसंचार विभाग से ऐसे कर सकेंगे शिकायत

नई दिल्ली। अगर आप व्हाट्सएप (Whatsapp) पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी।

यह भी पढ़ें

टेक महिंद्रा ने किया बड़ा ऐलान, शेयरधारकों को होगा फायदा


ऐसे करें शिकायत

एक अधिकारी ने कहा कि व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ अब लोग दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए पीड़ित को मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर ई-मेल करना होगा। दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा कि, ‘यदि किसी को भद्दे / आपत्तिनजक / जान से मारने की धमकी / अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वह मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को’ भेजें। उन्होंने कहा, ‘हम जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे।’

यह भी पढ़ें

नीता अंबानी से ऐसे अलग है टीना अंबानी का लाइफस्टाइल, दोनों में सिर्फ एक चीज है कॉमन


कई लोकप्रिय हस्तियों ने दर्ज की थी शिकायत

आपको बता दें कि कई पत्रकारों समेत लोकप्रिय हस्तियों ने अभद्र और धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत की थी। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक , अश्लील , अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं। आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो