scriptएयरलाइंस ही नहीं रेस्ट्रो बिजनेस भी कोरोना का शिकार, हर दिन हो रहा है करोड़ों का नुकसान | NRAI appealed to waive restaurants bill till june | Patrika News

एयरलाइंस ही नहीं रेस्ट्रो बिजनेस भी कोरोना का शिकार, हर दिन हो रहा है करोड़ों का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 05:17:53 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कोरोना की वजह से होटल इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान
5 लाख रेस्ट्रों पर लगा है ताला
डाइनिंग एरिया बंद है रेस्ट्रो के
हालात सुधरने का नहीं कोई अंदाजा

closed restaurant

closed restaurant

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से वैसे तो पूरी अर्थव्यवस्था हिल चुकी है लेकिन कुछ सेक्टर्स भी इसकी मार बाकियों से थोड़ा ज्यादा गहरी है। एयरलाइंस और ट्रैवेल इंडस्ट्री के बारे में तो बहुत कुछ लिखा-पढ़ा जा रहा है लेकिन इस इंडस्ट्री का जिक्र थोड़ा कम है । इसीलिए अब इस इंडस्ट्री के लोग सरकार से पहले अपने लैंडलॉर्ड और मॉल ओनर्स से किराया माफ करने की गुहार करने लगे हैं। हम बात कर रहें रेस्ट्रों बिजनेस की । संक्रमण से गुजर रहे देश ने इस उद्योग के सामने विकट समस्या खड़ी कर दी है। रेस्टोरेंट उद्योग ने मकान मालिकों से अनुरोध किया है कि वे कम से कम जून 2020 तक या जब तक लॉकडाउन के चलते कारोबार बंद रहता है, तब तक किराए और रखरखाव शुल्क को पूरी तरफ माफ कर दें।

प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने से पहले जान लें सहीं UPI ID, हर दिन बन रही है 2500 नई आईडी

भारतीय राष्ट्रीय रेस्टोरेंट संघ (एनआरएआई) ने मकान मालिकों को एक ओपेन लेटर लिखा गया है । इस लेटर में इन्होने कहा है, ‘कोविड-19 के प्रकोप के कारण हमारा उद्योग एक संकट से गुजर रहा है, हम अपने अस्तित्व के लिए बेहद गंभीर लड़ाई लड़ रहे हैं और हम आपका तत्काल समर्थन चाहते हैं।’ इस लेटर में आगे लिखा गया है कि यह बंद खत्म होने के बाद भी हम लोगों को खड़े होने में काफी वक्त लग जाएगा। आपको मालूम हो कि एनआरएआई पांच लाख से अधिक रेस्टोरेंट के हितों का प्रतिनिधित्व करता है।

मनरेगा मजदूरों को मिलेगी बड़ी राहत, खाते में ट्रांसफर होंगे 611 करोड़ रुपए

70 लाख लोगों को रोजगार देते है उद्योग-

रेस्ट्रो बिजनेस हर साल 4 लाख करोड़ रुपए का योगदान करता है और इस उद्योग से लगभग 70 लाख लोगों को रोजगार भी मिलता है। लेकिन देशभर के पांच लाख रेस्तरां को कोरोना की वजह से 31 मार्च तक बंद किया गया है। जिसकी वजह से लगभग एक होटल का 25 लाख का नुकसान हो रहा है। अभी फिलहाल लॉकडाउन की वजह से होटल रेस्ट्रों लंबे समय तक बंद रहेंगे जिससे इंडस्ट्री को लाखों करोड़ का नुकसान होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो