scriptअमेरिका में तेल कंपनियों के बुरे दिन, तेल खरीदने के बदले ग्राहक मांग रहे पैसे | oil producing companies ARE GIVING MONEY TO CUSTOMERS FOR BUYING OIL | Patrika News

अमेरिका में तेल कंपनियों के बुरे दिन, तेल खरीदने के बदले ग्राहक मांग रहे पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 02:47:13 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

मिड मार्च में ट्रेडिंग कंपनी मर्क्यूरिया एनर्जी ग्रुप लिमिटेड ने व्योमिंग असफाल्ट सावर के लिए माइनस 19 सेंट की बोली लगाई।

crude-oil.jpg

Crude oil slipped from height of 322 days, how much price has become

नई दिल्ली: पहले चायना के साथ ट्रेड वॉर और फिर कोरोना वायरस। ग्लोबल इकोनॉमी पर इन दोनो ही चीजों का असर बहुत गहरा पड़ा है। हालत ये है कि अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत नेगेटिव हो चुकी हैं। यानि कंपनी कस्टमर्स को तेल ले जाने के लिए पैसे दे रही है। जी हां ये सच है। दरअसल मिड मार्च में ट्रेडिंग कंपनी मर्क्यूरिया एनर्जी ग्रुप लिमिटेड ने व्योमिंग असफाल्ट सावर के लिए माइनस 19 सेंट की बोली लगाई। इसका मतलब यह है कि उसने उत्पादक से कहा कि उनके उत्पाद को ले जाने के लिए उन्हें रकम चाहिए। आपको बता दें कि व्योमिंग असफाल्ट सावर काफी गाढ़ा तेल होता है। जिसका इस्तेमाल बिटुमिन बिछाने में होता है।

लॉकडाउन में लॉक हुआ मेहनत का पैसा, UAN और Aadhar ना होने से अटका 6 लाख मजदूरों का प्रोविडेंट फंड

स्टोरेज भर जाने के कारण नेगेटिव हुई कीमतें-

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किए जाने के कारण तेल की मांग काफी कम हो गई है। रूटीन यूज न हो पाने के कारण ऑयल कंपनियों के स्टोरेज पहले से भरे हैं ऐसे में जहां भी स्टोरेज भर चुके हैं वहां इन ऑयल्स की कीमतें नकारात्मक हो चुकी हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि अगर यही हालत रही तो बहुत जल्द इन ऑयल कंपनियों को अपना कारोबार बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा ।

10 डॉलर से कम हो चुकी है क्रूड की कीमत- वर्तमान में जो हालात है उसकी वजह से नार्थ अमेरिका में कई क्रूड ऑयल 10 डॉलर से भी नीचे जा चुकी हैं। कनाडा का कनाडियन वेस्टर्न सेलेक्ट शुक्रवार को 5.06 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बिका। मेक्सिको की खाड़ी का साउदर्न ग्रीन केन्यन 11.51 डॉलर प्रति बैरल भाव पर बिका। ओकाहामा सावर 5.75 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। नेब्रास्का इंटरिम डाइट 8 बैरल पर ट्रेड कर रहा है। व्योमिंग स्वीट 3 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो