ओला बना रही है भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क, जानिए क्या होगा फायदा

ओला भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टू व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क खड़ा करने जा रहा है। देश के 400 शहरों में 1 लाख से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे।

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Apr 2021, 06:43 PM IST

नई दिल्ली। भारत में ईवी सेक्टर में बड़ी क्रांति होने जा रही है। ओला भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टू व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क खड़ा करने जा रहा है। देश के 400 शहरों में 1 लाख से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे। खास बात तो यह है कि इन चार्जिंग प्वाइंट्स से 18 मिनट में 50 फीसदी तक स्कूटर चार्ज हो जाएगा, जिससे 75 किलोमीटर तक सफर तय किया जा सकेगा। वहीं ओला की प्लानिंग ऑटोमेटेड, मल्टीलेवल चार्जिंग और पार्किंग सिस्टम बनाने की है। ओला इस बड़ा सिस्टम अपने आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए कर रहा है, जिसे जुलाई में लांच किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- सिटी बैंक के बाद अब यह विदेशी बैंक बांध रहा है बोरिया बिस्तर, 12 साल पहले की थी भारत में एंट्री

पहले साल 5000 चार्जिंग प्वाइंट्स होंगे तैयार
ओला की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पहले साल में देश के करीब 100 शहरों में 5000 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स लगाए जाएंगे। जो मौजूदा समय में देश चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर से दोगुना हैं। ओला हाइपरचार्जर्स देश के शहरों, सिटी सेंटर्स और बिजनस डिस्ट्रिक्ट्स के साथ मॉल्स, आईटी पार्क, ऑफिस कांप्लेक्सेज और कैफे में भी स्थापित किए जाएंगे। ओला स्कूटर के साथ एक होम चार्जर आएगा जिसके लिए किसी इंस्टॉलेशन की जरूरत नहीं होगी। कस्टमर्स को सिर्फ इसे अपनी गाड़ी में लगाकर प्लग को चार्जिंग के लिए रेगुलर वॉल सॉकेट में लगाना होगा।

यह भी पढ़ेंः- बैंकिंग और मेटल सेक्टर ने कराई शेयर बाजार की वापसी, सेंसेक्स 48000 के पार बंद

2400 करोड़ रुपए का किया है निवेश
ओला की ओर से पिछले साल ही तमिलनाडु में 2400 करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया था, जिसके तहत वो अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्ट्री के सेटअप तैयार करेगा। इस फैक्ट्री से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और यह दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी होगा जिसकी एनुअल प्रोडक्शन कैपेसिटी 20 लाख यूनिट्स की होगी। ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भावेश अग्रवाल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जून तक फैक्ट्री चालू होगी और जुलाई से बिक्री चालू हो जाएगी।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned