scriptखुशखबरी: अब पूरे देश में एक ही कीमत में बिकेगीं कारें, पढि़ये पूरी रिपोर्ट | One nation one cost: Cars sold in the same price all over the country | Patrika News

खुशखबरी: अब पूरे देश में एक ही कीमत में बिकेगीं कारें, पढि़ये पूरी रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2018 02:26:14 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

टोयोटा क्रांतिकारी कदम उठाते हुए देशभर में अपनी इस कार की कीमत एक ही रखने का फैसला किया है।

Yaris

Toyota

नई दिल्‍ली। कई लोग सोचते हैं कि दिल्‍ली से कार खरीदना सस्‍ता होता है। कुछ देहरादून की ओर दौड़ते हैं। यूपी के लोग समझते हैं यहां से कार खरीदना महंगा है। ये ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन तमाम राज्‍यों में कारों की कीमतें अलग-अलग हैं। कई बार तो एक ही राज्‍य के दो अलग-अलग इलाकों में एक ही कंपनी और मॉडल की कीमत अलग हो जाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्‍योंकि अब पूरे देश में कारों की कीमत एक ही होने जा रही है। इसकी शुरूआत हो भी चुकी है।

इस कंपनी ने उठाया एतिहासिक कदम
बीते सप्‍ताह बुधवार को जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने भारत ने अपनी नई सेडान यारीस की कीमतों की घोषणा की थी। यारीस की शुरूआती कीमत 875,000 से 14,07,000 रखी है। टोयोटा क्रांतिकारी कदम उठाते हुए देशभर में अपनी इस कार की कीमत एक ही रखने का फैसला किया है। भारत में किसी कार निर्माता द्वारा इस तरह की कीमतों का यह पहला उदाहरण है। समान रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क की कमी के कारण यरीस की सड़क की कीमतें राज्यों/शहरों में भिन्न हो सकती हैं।

इस कंपनी ने भी किया ऐसा
पूरे देश में एक कीमत की दिशा में बढ़ने के लिए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स को लेकर आया गया था। टोयोटा किर्लोस्कर अपने सभी मॉडलों के लिए एक राष्ट्र-एक मूल्य लागू करने का ब्‍लू प्रिंट बना लिया है। यारीस की घोषणा के एक दिन बाद अमेरिकी ऑटो कंपनी फोर्ड ने अपनी नई कार फ्रीस्टाइल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5,09,000 रुपये रखी है। फोर्ड ने भी इस कार की कीमतें एक ही रखने का फैसला किया है। जानकारों की मानें तो फोर्ड और टोयोटा की तरह बाकी कंपनियां भी एतिहासिक कदम उठा सकती हैं।

लोगों को होगा फायदा
अगर बाकी कंपनियां भी इस तरह का फैसला लेती है आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। सिर्फ रोड टैक्‍स अलग होने पर कारों की कीमत में ऑन रोड थोड़ा अंतर आ जाएगा। लेकिन कारों की कीमत एक समान होने से लोगों को दूसरे राज्‍यों की ओर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लोगों को अपने ही शहर में सस्‍ती गाडि़यां उपलब्‍ध हो जाएंगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो