scriptऑनलाइन शॉपिंग में छिड़ेगा प्राइस वॉर, जानिए आपको कैसे होगा फायदा | Online shopping will be back in competition | Patrika News

ऑनलाइन शॉपिंग में छिड़ेगा प्राइस वॉर, जानिए आपको कैसे होगा फायदा

Published: Jun 16, 2016 07:43:00 pm

आमेजन अपने इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर सेक्शन के सेलर्स के लिए कमीशन में भारी कटौती करने वाली है।

Online shopping

Online shopping

नई दिल्ली। भारत के ई-कॉमर्स बाजार में एक बार फिर से प्राइस वॉर छिडऩे वाला है। आमेजन ऑनलाइन शॉपिंग में इंडियन बाजार पर कब्जा करने की पूरी तैयारी में है। आमेजन अपने इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर सेक्शन के सेलर्स के लिए कमीशन में भारी कटौती करने वाली है।

यूएस आधारित ऑनलाइन रिटेल कंपनी आमेजन जल्द ही इसकी घोषणा करेगी। आमेजन की इस घोषणा के बाद फ्लिपकार्ट फिर से बड़े संकट में पड़ सकती है। फ्लिपकार्ट ने हाल ही नुकसान से बचने के लिए सेलर्स के कमीशन में बढ़ोतरी की है। फ्लिपकार्ट के कमीशन बढ़ाने का बहुत से सेलर्स ने विरोध भी किया था। सेलर्स ने कंपनी को धमकी दी थी कि वो अब इस वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स नहीं बेचेगी।

अमेजन के इस कदम के पीछे एक और बड़ा कारण है। ई-कॉमर्स के बाजार में इलेक्ट्रॉनिक बाजार सबसे बड़ा सेगमेंट है। इस सेगमेंट में कमीशन कम करने का बड़ा फायदा कस्टमर्स को मिलेगा। अमेजन स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए अपना कमीशन 30 प्रतिशत तक घटाने जा रही है। इस सेगमेंट के लिए अमेजन सेलर्स से स्मार्टफोन की कीमत का 3 प्रतिशत कमीशन ही लेगी।

सबसे बड़ी कटौती अमेजन अपने इलेक्ट्रॉनिक आइटम में करने जा रही है। इस सेगमेंट का कमीशन कंपनी 58 प्रतिशत तक कम करने जा रही है। एजुकेशनल सॉफ्टवेयर और मूवीज पर कमीशन 12 प्रतिशत से कम करके 5 प्रतिशत हो जाएगा। इसमें स्कूली बच्चों की एनिमेशन मूवीज भी शामिल होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो