scriptयहां खोलिए सेविंग अकाउंट, नहीं करना होगा न्यूनतम राशि मेन्टेन | Open your account in these banks no need to maintain minimum balance | Patrika News

यहां खोलिए सेविंग अकाउंट, नहीं करना होगा न्यूनतम राशि मेन्टेन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2017 03:27:38 pm

Submitted by:

manish ranjan

आप अपने रेग्यूलर खाते को सही से मैनेज करने के लिए BSBDA खाते को वैकल्पिक खाते के दौर पर प्रयोग कर सकते हैं।

BSBDA

नई दिल्ली। यदि आप उन लोगों मे से जिन्हे अपने बचत खाते में न्यूनतम औसत राशि नहीं रख पाते है तो ये खबर आपके लिए है। आपको ऐसे बेसिक खाते की जरूरत है जिसमें न्यूनतम राशि मेन्टेन करने का झंझट न हो। भारतीय रिजर्व बैंक अब सभी बैंको को ऐसे लोगों के लिए खाता खालने की सुविधा देना अनिवार्य कर दिया है। आप अपने रेग्यूलर खाते को सही से मैनेज करने के लिए ऐसे खाते को वैकल्पिक खाते के दौर पर प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे खाते को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA)कहते है।


आम बैंक खातों के मुकाबले BSBDA बैंक खातों का सबसे बड़ा फायद ये होता है कि इसमें आपको कोई मासिक औसत बचत नहीं रखना पड़ता। आम बैंक खातों मे हर माह एक तय औसत बचत न रखने पर आप पर पेनाल्टी भी लग जाती है। ऐसा न करने पर आपको कितना पेनाल्टी देनी पड़ेगी ये अलग-अलग बैंको पर निर्भर करती है। जबकि, BSBDA खाते में ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं होती है।


BSBDA खाते के क्या फायदे हैं

इसमे कोई औसत बचत नहीं रखने की अनिवार्यता के साथ-साथ आपको ऐसे खाते खोलने के लिए भी कीसी रकम की जरूरत नहीं होती। इन खातों पर लगने वाला ब्याज दर भी आम खातों जितना ही होता है। रिजर्व बैंक इन पर पैसे जमा करने या निकासी के लिए भी कोई बाध्यता नहीं लगाता। एक खाताधारक के तौर पर आपको एटीएम और पासबुक की भी सुविधा मिलेगी। चेकबुक, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर जैसी सभी सुविधाएं बिना किसी चार्ज के आपको मिलेंगी। एक BSBDA खाता में आप फिक्सड डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट्स भी खोल सकते हैं।


क्या है बाध्यता

हालांकि ऐसे खातों में कैश डिपॉजिट करने की कोई बाध्यता तो नहीं है लेकिन इससे आप एक माह मे अधिकतम चार विड्रॉल ही कर सकेंगे। इसमें मे एटीएम विड्रॉल, क्लियरिंग, ब्रांच कैश विड्रॉल, ऑनलाइन ट्रांसफर, EMI जैसी सुविधाएं शामिल है। ये आपके बैंक पर निर्भर करता है कि वो इस लिमिट के बाद भी आपको मुफ्त में चार से ज्यादा विड्रॉल की अनुमति देता है कि नहीं।


BSBDA बनाम बीएसबीडीए- स्मॉल अकाउंट

BSBDA अकाउंट खालने के लिए आपको केवाईसी भरना जरूरी होता है। लेकिन यदि आपका खाता सिंप्लीफाइड KYC के आधार पर खुलता है तो इस खाते को BSBDA – स्मॉल अकाउंट कहते हैं।

BSBDA- स्मॉल अकाउंट के लिए नीचे दिए गए प्रतिबंध लागू होते हैं।
1. एक वित्त वर्ष कुल क्रेडिट एक लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए
2. एक माह मे कुल विड्रॉल और ट्रांसफर 10 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए
3. किसी भी समय आपके खाते में कुल जमा बैलेंस 50 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए
4. ये स्मॉल अकाउंट शुरूआत में केवल 12 महीने के लिए ही वैध होता है जो कि बाद मे अगले 12 महीने के लिए और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको वैध कागजातों को प्रोवाइड कराना पड़ता है।


क्या रेग्यूलर अकाउंट खाते को BSBDA खाते में कन्वर्ट किया जा सकता है

यदि आपके पास कोई बचत खाता है तो आप इसे BSBDA खाते मे कन्वर्ट नहीं कर सकते है। हालांकि आप एक नया BSBDA खाता खोल सकते है। एक व्यक्ति एक बैंक में केवल एक ही BSBDA खाता खोल सकता है। यदि आपके पास कोई रेग्यूलर खाता है तो BSBDA खाता खालने के 30 दिन के अंदर ही बंद करना होगा। ऐसा नहीं करने पर बैंक स्वंय आपका रेग्यूलर खाता बंद कर देगा। इसके लिए BSBDA खाता खोलने वाले व्यक्ति से 30 दिन के अंदर खाता बंद करने की अनुमति लिखित में ले लिया जाता है।


किसे BSBDA खाता खोलना चाहिए

स्टूडेंट्स और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने मे परेशानी होता है। ऐसे मे इन लोगों के लिए जीरो बैलेंस खाता सुविधाजनक हो सकता है, खासकर तब जब इनको एक माह मे लिमिटेड लेनदेन ही करना होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग 3 से 5 बैंको मे अपना खाता बनाते है। ऐसे मे सभी खाते मे न्यूनतम बचत रखना मुश्किल होता है। ऐसे लोग एक प्राइमरी खाता रख सकते है जिससे वे अपना रेग्यूलर ट्रांजैक्शन कर सकें और विकल्प के तौर पर BSBDA खाता खाले सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो