scriptयहां बिकी देश की सबसे महंगी चाय, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश | orthodox tea sold at record price by kolkata based tea company | Patrika News

यहां बिकी देश की सबसे महंगी चाय, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

Published: Aug 27, 2018 10:51:57 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

कोलकाता की दो चाय कंपनियों ने इसी चाय की अब तक की सबसे ऊंची कीमत वसूलने में सफलता हासिल कर ली है। रसेल टी को दिकोम टी एस्टेट की चाय के लिए 12000 रुपए प्रति किलो का रेट मिला है।

Tea estates

यहां बिकी देश की सबसे महंगी चाय, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

नर्इ दिल्ली। यह कोर्इ नर्इ बात नहीं कि भारत की चाय दुनिया की सबसे बेहतरीन चाय मानी जाती है। भारत में जितने चाय के बागान हैं दुनिया में कहीं भी नहीं है। एेसे में भारत से दुनिया के तमाम देशों में चाय निर्यात भी की जाती है। जिसके काफी उंचे दाम भी दिए जाते हैं। लेकिन इस बार भारत की चाय को जो दाम मिले हैं वो देश के इतिहास में सबसे ज्यादा है। भारत की चाय की कंपनी को एक किलो चाय के बदले 12 हजार रुपए मिले हैं। यानि कंपनी की चाय 12 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर यह चाय किस कंपनी ने खरीदी है आैर कितनी?

इन दो कंपनियों ने पाए सबसे ऊंची कीमत
भले ही र्इरान का बाजार अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है। जिसके कारण वहां एक्सपोर्ट होने वाली असम की ऑर्थोडॉक्स चाय की कीमत करीब 11 फीसदी कम हुर्इ है। उसके बाद भी कोलकाता की दो चाय कंपनियों ने इसी चाय की अब तक की सबसे ऊंची कीमत वसूलने में सफलता हासिल कर ली है। रसेल टी को दिकोम टी एस्टेट की चाय के लिए 12000 रुपए प्रति किलो का रेट मिला है, जबकि मोकलबाड़ी टी एस्टेट की चाय की कीमत 8001 रुपए प्रति किलो लगी।

जर्मन क्लाइंट्स के लिए खरीदी चाय
रसेल टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग इंद्रजीत रॉय के अनुसार कंपनी द्वारा रघुनाथ एक्सपोर्ट्स को 12,000 रुपए प्रति किलो की दर से 36 किलो चाय बेची गर्इ है। यह चाय अपने जर्मन क्लाइंट्स के लिए खरीदी है। चाय ऑक्शनर जे थॉमस ऐंड कंपनी के जरिए बेची गई है और यह अब तक की चाय की सबसे ऊंची कीमत है। ये प्रीमियम गोल्डन टिप चाय है और अमरीका, जर्मनी, जापान, ईरान और रूस में इसके बड़े आयातक देशों में हैं। रसेल टी के 7 टी एस्टेट हैं, जहां कुल 50 लाख किलो चाय का उत्पादन होता है।

8001 रुपये प्रति किलो में यह चाय
वहीं दूसरी आेर मोकलबाड़ी में पैरामाउंट टी एस्टेट ने चाय के पौधों की खास प्रजाति विकसित की है, जो गोल्ड टिप टी के उत्पादन के लिए जरूरी है। रघुनाथ एक्सपोर्ट्स ने 30 ग्राम मोकलबाड़ी गोल्डन टिप टी अपने जर्मन क्लाइंट्स के लिए 8001 रुपये प्रति किलो के रेट पर खरीदी है। यह ऑर्थोडॉक्स टी की दूसरी सबसे ऊंची कीमत है। मोकलबाड़ी टी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय जालान ने कहा, ‘यह चाय स्पेशल क्लोन पौधों की बहुत मुलायम कलियों से तैयार की जाती है। इनकी मैन्युफैक्चरिंग बहुत खर्चीली है क्योंकि तुड़ाई से लेकर पैकिंग तक हर स्टेज पर कड़ी निगरानी की जरूरत होती है। आपको बता दें कि देश में हर साल 6-7 करोड़ किलो चाय का उत्पादन होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो