scriptरेल यात्रियों को IRCTC की सौगात, अब इस तरह होगी ट्रेन में पेमेंट | passengers have to pay like this in train according to IRCTC | Patrika News

रेल यात्रियों को IRCTC की सौगात, अब इस तरह होगी ट्रेन में पेमेंट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 02:48:31 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

कैटरिंग सेवाओं में पारदर्शिता और पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी की ओर से ऑन द स्पॉट बिलिंग सेवा शुरू की गई है। इस सुविधा से सभी पैसेंजर को राहत मिली है।

IRCTC

रेल यात्रियों को IRCTC की सौगात, अब इस तरह होगी ट्रेन में पेमेंट

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। यात्रियों को खुशखबरी देते हुए भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 25 जनवरी को बड़ी खुशखबरी दी है। कैटरिंग सेवाओं में पारदर्शिता और पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी की ओर से ऑन द स्पॉट बिलिंग सेवा शुरू की गई है। इस सुविधा से सभी पैसेंजर को राहत मिली है।

https://twitter.com/hashtag/visuals?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

ऐसे होगी पेमेंट

आईआरसीटीसी की इस घोषणा के बाद अब पैसेंजर्स कार्ड को pos (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के जरिए स्वाइप कर पेमेंट कर सकेंगे। इससे पैसेंजर्स को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही वेंडर्स द्वारा ज्यादा चार्ज वसूलने पर भी लगाम लगेगा। एक्सप्रेस ट्रेनों में हर बोगी में कम से कम 8 PoS मशीनें होंगी। लेकिन 15 फरवरी तक एक अभियान चलाया जाएगा, जिसके बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में PoS मशीनें उपलब्ध हैं कि नहीं।


बिल ना मिलने पर पैसे देने की जरूरत नहीं

इस संदर्भ में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि इस काम को 31 मार्च से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। अगर खाने का बिल नहीं दिया जाता है तो पैसे देने की भी जरूरत नहीं है। इसके साथ ही गोयल ने साफ-साफ कहा था कि ट्रेन में ‘Tips’ देने की कोई जरूरत नहीं है। वहीं IRCTC ने कहा था कि फिलहाल पैंट्री कारों के लिए 2191 मशीनें मुहैया कराई गई हैं। आने वालों दिनों और मशीनें मुहैया कराई जाएंगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो