scriptबाबा रामदेव की पतंजलि ने किया समझौता, अब चीन और भारत साथ मिलकर करेंगे साइंस पर रिसर्च | patanjali signed MoU, China will do research in science with India | Patrika News

बाबा रामदेव की पतंजलि ने किया समझौता, अब चीन और भारत साथ मिलकर करेंगे साइंस पर रिसर्च

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2018 11:11:21 am

Submitted by:

manish ranjan

आयुर्वेद रिसर्च और साइंस को बढ़ावा देने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव ने बहुत बड़ा कदम उठाया है।

Baba Ramdev

बाबा रामदेव की पतंजलि ने किया समझौता, अब चीन और भारत साथ मिलकर करेंगे साइंस पर रिसर्च

नई दिल्ली। आयुर्वेद रिसर्च और साइंस को बढ़ावा देने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव ने बहुत बड़ा कदम उठाया है। रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने एक चीनी फर्म के साथ एमओयू साइन किया है। ये एमओयू भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि अब दोनों देश मिलकर आयुर्वेद और साइंस पर रिसर्च करेंगे। पतंजलि ने ये समझौता चीनी फर्म एडमिनिस्ट्रेटिव कमेटी ऑफ नबडागंग इंडस्ट्रियल पार्क के साथ किया है।


पतंजलि के असर से सभी लोग प्रभावित

भारत की तरह चीनी संस्कृति भी काफी प्राचीन और समृद्ध है। दोनों के बीच करार का मकसद आयुर्वेद रिसर्च और साइंस को बढ़ावा देना है। हालांकि साइन हुए इस एमओयू में कई ग्रुप भी हैं। जिनमें नेपाल का सीएम ग्रुप, चाइनीज कल्चरल प्रमोशनल सोसाइटी और मलेशिया ब्रांच शामिल हैं। पतंजलि आयुर्वेद के चेयरमैन बाल कृष्ण ने कहा कि पतंजलि के असर से सभी लोग प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि पतंजलि का मकसद भारतीय संस्कृति, परम्परा, योग, आयुर्वेद को पूरी दुनिया में फैलाना है।


भारतीय संस्कृति के लिए गौरव का क्षण

बाल कृष्ण ने फेसबुक पर इस समझौते की जानकारी देते हुए लिखा कि, ‘भारतवर्ष एवं भारतीय संस्कृति के लिए गौरव का क्षण’ चीन के हेबेई प्रांत के नबडागंग में एडमिनिस्ट्रेटिव कमेटी ऑफ नबडागंग इंडस्ट्रियल पार्क व पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, भारत व दो अन्य संस्थाओं के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत यहां की सरकार ने भारत वर्ष की हर तरह की कला,संस्कृति, परंपरा,योग,आयुर्वेद अनुसंधान, जड़ी-बूटी अन्वेषण, योग- केंद्र , पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, मीडिया आदि गतिविधियों के लिए कार्य करने हेतु स्वीकृति दी और सभी संसाधन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो