आंध्र प्रदेश में बाबा रामदेव स्थापित करेंगे फूड पार्क,634 करोड़ रुपए करेंगे निवेश

आंध्र प्रदेश में बाबा रामदेव स्थापित करेंगे फूड पार्क,634 करोड़ रुपए करेंगे निवेश

Manish Ranjan | Publish: Dec, 07 2018 09:44:46 AM (IST) इंडस्‍ट्री

रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपए के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। बाबा रामदेव पतंजलि को देश की सबसे बड़ी कंपनी बनाने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपए के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करने जा रहे हैं। इसमें खाद्य तेल, फलों के गूदे व मसालों की प्रोसेसिंग की इकाइयां भी होंगी।

33,400 लोगों मिलेगा रोजगार

बाबा रामदेव के इस कदम के बाद 33,400 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। कुछ समय पहले बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात कर इस योजना के बारे में चर्चा की थी। इस फूड पार्क में फ्रीजर के साथ मसालों और अनाज के लिए ग्रेडिंग पैकिंग सुविधा और ड्राई वेयरहाउस जैसी सुविधा की भी स्थापना की जाएगी।

172.84 एकड़ में बनेगा फूड पार्क

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क चिन्नारावपल्ली गांव में 172.84 एकड़ क्षेत्र में लगाया जाएगा। इस फूड पार्क को खोलने को लेकर बाबा रामदेव काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि फूड पार्क से राज्य के किसानों को सीधे तौर पर लाभ होगा। किसानों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिलेगा और प्रोसेसिंग होने से उत्पाद के खराब होने जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

45.20 करोड़ की लागत से बनेगा जूस संयंत्र

फूड पार्क को लेकर बाबा रामदेव का यह भी कहना है कि, इस पार्क के खुलने से 33,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही इससे राज्य के राजस्व में भी इजाफा होगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस फूड और हर्बल पार्क में 45.20 करोड़ की लागत से जूस संयंत्र की भी स्थापित की जाएगी। जिससे रोजाना 1500 टन फलों का जूस निकाला जा सकेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned