पांच साल में इस लड़की ने खड़ा किया 2600 करोड़ का बिजनेस, आप भी कर सकते है ऐसा

manish ranjan

Publish: Sep, 06 2017 01:50:00 (IST)

Industry
पांच साल में इस लड़की ने खड़ा किया 2600 करोड़ का बिजनेस, आप भी कर सकते है ऐसा

2013 में अपने बिजनेस की शुरूआत करने वाली यह लडक़ी महज पांच साल में ही अपनी कंपनी को 2600 करोड़ का बना चुकी हैं।

 नई दिल्ली। अक्सर ये माना जाता है कि अकेले दम पर किसी भी बिजनेस को खड़ा करना आसान नहीं होता। लेकिन स्टार्ट अप के जमाने में आजकल कई युवा अपने दम पर बिजनेस करते है और काफी हद तक इसमें सफल भी होते हैं। आजकल के युवा किसी बॉस के अंडर काम करने के बजाय खुद अपना बॉस बनने में विश्वास रखते हैं। इनमें से अधिकतर की उम्र 30 से 35 के आसपास की होती हैं। ऐसी ही एक लडक़ी है जो महल 34 की उम्र में ही 2600 करोड़ रुपए की कंपनी खड़ी कर चुकी हैं। 2013 में अपने बिजनेस की शुरूआत करने वाली यह लडक़ी महज पांच साल में ही अपनी कंपनी को 2600 करोड़ का बना चुकी हैं। 34 साल की यह लडक़ी खुद 325 करोड़ रुपए मासिक की कमाई करते हैं। लेकिन हर किसी के तरह ही इस लडक़ी को भी दो बार अपने बिजनेस में हार का सामना करना पड़ा।

 

Payal Kadakia

नहीं छोड़ा डांस का जुनून

ये लडक़ी कोई और नहीं बल्कि पायल कड़किया है। डांस को अपना करियर बनाने वाली पायल के माता-पिता पश्चिम भारत के रहने वाले हैं। पायल को बचपन से ही फिल्मों के गानों पर डांस करने का शौक रहता था। पायल के माता पिता ये देखकर उनको तीन साल की उम्र से ही डांस की टे्रनिंग के लिए डांस क्लास मे दाखिला करा दिया। डांस को अपना शौक बनाने वाली पायल माता-पिता के साथ अमेरिका जाने के बाद भी अपने इस शौक को छोड़ नहीं पार्ई। आप कं पनी के आधिकारिक ऐप पर भी इसकी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

 

Payal Kadakia

नहीं रहा आसान सफर

पायल के लिए डांस का यह सफर आसान नही रहा। उन्हे इसके लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा। पायल ने सबसे पहले अमेरिका के न्यू जर्सी पब्लिक स्कूल में परफॉर्म करना शुरू किया था। मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अपनी पढ़ाई पूरी करने वाली पायल को एक अच्छी जॉब भी मिली। लेकिन डांस को अपना करियर मान चुकी पायल का लगाव इस तरफ कमजोर नहीं हुआ, बल्कि समय के साथ और बढ़ता गया। 2010 में पायल ने क्लाविटी स्टार्ट अप की शुरूआत की थी। क्लासविटी एक ऑनलाइन डांस और फिटनेस की जानकारी देने वाला वेब पोर्टल थो जो की फेल हो गया। 2012 मे पासपोर्ट नाम से शुरू किया हुआ एक औ स्टार्ट अप में एक नया कॉन्सेप्ट लेकर आईं लेकिन ये भी फेल हो गया। हार न मानने वाली पायल ने 2013 में भी एक नई कंपनी शुरू किया, अंत मे उन्हे सफलता हासिल हुआ। आज यह कंपनी 2600 करोड़ की हो गई हैं।

 

Payal Kadakia

फिटनेस से जुड़ी कई सेवाएं देती है यह कंपनी

पायल के इस स्टार्ट अप का नाम क्लासपास और यह एक फिटनेस स्टार्ट अप है जो कि न्यू यॉर्क से शुरू किया गया था। यह कंपनी अपने कस्टमर्स को 13 हजार में मासिक सब्सक्रिप्शन देती है, जिसका सब्सक्रीप्शन आप भी ले सकते हैं। इसके बाद आप फिटनेस के साथ ही वर्कआउट सेशन प्रोवाइड कराती हैं। आप इसके जरिए योगा, पोल डांसिंग, बॉक्सिंग और अंडरवाटर स्पिनिंग की ट्रेनिंग दी जाती हैं। दुुनिया के 30 शहरों में इस कंपनी का ब्रांच है जो अमेरिक, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन मे स्थित है। पायल भविष्य मे एक और नए स्टार्ट अप शुरू करना चाहती हैं। इस नए स्टार्ट अप के जरिए वह कुकिंग क्लास, मसाल आदि की ट्रेनिंग देना चाहती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned