scriptदेशभर की 150 कंपनियों ने इंडियन फार्मा एक्सपो में लिया भाग, जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने पर जोर | Pharma Company took part in Indian pharma Expo 2019 | Patrika News

देशभर की 150 कंपनियों ने इंडियन फार्मा एक्सपो में लिया भाग, जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने पर जोर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2019 06:24:37 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

देश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में फार्मा कंपनियों का योगदान अहम
अब जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा दे रही हैं तमाम फार्मा कंपनियां
बिजऩेस अवॉर्ड में पुरस्कृत की गईं बेहतर काम करने वाली कंपनियां

Indian Phrama Expo 2019

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले ही बिहार में चमकी बुखार की त्रासदी ने देश के स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर एक बड़ा सवालिया निशान खड़ा कर दिया। हर किसी के मन सबसे बड़ा सवाल यह था कि क्या आजादी के 7 दशक बाद भी आम लोगों को सामान्य स्वास्थ्या सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही है।

पूरे भारत के परिपेक्ष्य में देखें तो यह सवाल पूरी तरह से ठीक भी नहीं है, क्योंकि बीते कुछ दशक में स्वास्थ्या सुविधाएं बेहतर हुईं है। लेकिन, इसमें अभी भी बेहतरी की गुंजाइश है। राज्य स्तर से लेकर केंद्र स्तर पर सरकार लगातार इसके लिए प्रयास भी कर रही है। देश के स्वास्थय एवं चिकित्सा क्षेत्र में फार्मा कंपनियों की उतनी ही भागीदारी है, जितनी सरकारों की है। इसी के मद्देनजर बीते दिनों राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसिय इंडियन फार्मा एक्सपो 2019 का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें – माल्या के करीबी के ठिकानों पर ईडी का छापा, मिले कई अहम सुराग

हमारे देश में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में तेजी से विकास और उन्नति हो रही है। निश्चित तौर पर इसमें फार्मा कंपनियों का भी अहम योगदान है। ये कंपनियां अब जेनेरिक दवाओं पर ध्यान देने के साथ-साथ दवाओं की गुणवत्ता पर भी जोर दे रही हैं। उम्मीद है कि ये बिजऩेस अवॉर्ड इन्हें और ज़्यादा बेहतर काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।’ सीआईएमएस की प्रबंध निदेशिका डॉ. मोनिका सूद भाटिया ने इंडियन फार्मा एक्सपो-2019 के अवॉर्ड समारोह में ये बातें कहीं।

राजधानी के प्रगति मैदान के हॉल नंबर 12 में सीआईएमएस की ओर से आयोजित तीन दिवसीय ‘इंडियन फार्मा एक्सपो-2019’ बृहस्पतिवार को सम्पन्न हो गया। इस एक्सपो में देशभर की करीब 150 फार्मा कंपनियों ने भाग लिया। तीन दिन तक चले इस एक्सपो में तमाम कंपनियों ने जेनेरिक दवाओं के क्षेत्र में चल रहे उत्पादन और नए अनुसंधानों का प्रदर्शन किया। इस एक्सपो में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों और छात्रों ने भी शिरकत की।

यह भी पढ़ें – SBI खताधारकों को झटका! 0.75 फीसदी घटाया FD पर ब्याज दर, कर्ज पर ब्याज दरों में भी कटौती

एक्सपो के तहत बुधवार रात्रि को बिजऩेस एक्सीलेंस अवॉर्ड का आयोजन किया गया। सभी अवॉर्ड सीआईएमएस की प्रबंध निदेशिका डॉ. मोनिका सूद भाटिया और स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने प्रदान किए। इसके तहत फोर्गो फार्मास्यूटिकल कंपनी को बेस्ट प्रोडक्ट रेंज की श्रेणी में, टेलिस्ता लूपिन फार्मा कंपनी को कंपनी ऑफ द ईयर विद इन्नोवशन्स इन पैकेजिंग श्रेणी में, साइको केअर हेल्थ कंपनी को इमर्जिंग कंपनी इन न्यूरो साइकाइट्री प्रोडक्ट श्रेणी में, अश्योर फार्मा को बेस्ट फार्मा कंपनी इन क्वालिटी सेल्स श्रेणी में और पी सी डी ऑस्टेमैक्स बायोटेक को कंपनी ऑफ द ईयर का अवॉर्ड प्रदान किया गया। डॉ. मोनिका ने सभी विजेताओं को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो