scriptशुरू होने से पहले ही आयुष्मान भारत को लेकर फैल रही ये अफवाह, जानिए पूरा मामला | PMJAY scheme message viral on social media know what is the truth | Patrika News
कारोबार

शुरू होने से पहले ही आयुष्मान भारत को लेकर फैल रही ये अफवाह, जानिए पूरा मामला

सितंबर माह में ही लाॅन्च होने से पहले आयुष्मान भारत को लेकर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने भी ट्वीट की है।

नई दिल्लीSep 21, 2018 / 08:39 am

Ashutosh Verma

Viral Message on Ayushman Bharat

लाॅन्च से पहले आयुष्मान भारत को लेकर वायरल हो रहा ये मैसेज, आप भी जानिए क्या है असली सच्चार्इ

नर्इ दिल्ली। 23 सितंबर (रविवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की फ्लैगशिप स्कीम आयुष्मान भारत को लाॅन्च किया जाना है। ‘मोदीकेयर’ के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस स्कीम को खुद पीएम मोदी रविवार को झारखंड से लाॅन्च करेंंगे। इस स्कीम के तहत 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगाें को सालाना 5 लाख रुपए की स्वास्थ्य सुविधाएं देने का लक्ष्य है। लोगों को इस स्कीम की सुविधा सरकारी एवं कुछ लिस्टेड प्राइवेट अस्पतालों में ही मिलेगा।


स्कीम को लेकर तेजी से वायरल हो रहा मैसेज
लेकिन पीएम मोदी की इस खास स्कीम के लाॅन्च होने से पहले ही कुछ लोग इसके बारे में कर्इ जानकारियां व्हाट्सएेप आैर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर फैला रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में कहा गया कि आयुष्मान भारत स्कीम के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन के वक्त 1,324 रुपए जमा करना हाेगा। इस मैसेज में ये भी दावा किया गया है कि लोगों को फ्री स्वास्थ्य सुविधाआें के साथ-साथ 5 लाख रुपए तक का लाभ मिलेगा। एेसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लोगों को क्या सच में 1,324 रुपए जमा कर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?

Viral Message on Ayushman Bharat

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर साफ की तस्वीर
हम आपको इसका जवाब देते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने आज एक ट्वीट कर इस बात पर पूरी तस्वीर साफ कर दी है। केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि आयुष्मान भारत स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कोर्इ पैसे नहीं देने है। ये एक एेसा स्कीम है जिसकी सुविधाएं न सिर्फ पूरी तरह से निःशुल्क हैं बल्कि इसके लिए किसी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की भी कोर्इ आवश्यकता नहीं है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “आप इस बात के लिए आश्वस्त रहें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) लाभार्थियों के लिए पूरी तरह से निःशुल्क है। इसके लिए आपको कहीं पंजीकरण नहीं कराना है।”

https://twitter.com/hashtag/AyushmanBharat?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

एेसे पता कीजिए की आप इस स्कीम का ले पाएंगे या नहीं
सरकार ने इस स्कीम के लिए 14555 आैर 1800111565 दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इस स्कीम के बारे में आप जरूरी जानकारी इसके आधिकारिक वेबसाइट abnhpm.gov.in से भी ले सकते हैं। हाल ही में सरकार ने mera.pmjay.gov.in के नाम से एक वेबसाइट भी लाॅन्च की है जिसमें आप ये देख सकते हैं कि आपका नाम इस स्कीम के लाभार्थियों में है या नहीं।

Home / Business / शुरू होने से पहले ही आयुष्मान भारत को लेकर फैल रही ये अफवाह, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो