script47 फीसदी छूट पर खरीदिए नया AC, बिजली कंपनियों का नया ऑफर | power distribution company BSES offers 47 discount on new AC | Patrika News

47 फीसदी छूट पर खरीदिए नया AC, बिजली कंपनियों का नया ऑफर

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 01:15:52 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

अब खपत कम करने के लिए बिजली कंपनियां भी आगे आ रही हैं। इसके लिए कंपनियां अपने ग्राहकों को नए-नए ऑफर दे रही हैं।

AC

बिजली कंपनियों का नया ऑफर, 47 फीसदी छूट पर खरीदिए नया AC

नई दिल्ली। केंद्र और सभी राज्य सरकारें इस समय बिजली खपत घटाने के लिए नए-नए उपाए करने में जुटी हैं। इसके लिए सरकार की ओर से सोलर लाइट और कम बिजली खपत वाले उपकरण के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। अब बिजली खपत कम करने के लिए बिजली कंपनियां भी आगे आ रही हैं। इसके लिए बिजली कंपनियां अपने ग्राहकों को नए-नए ऑफर दे रही हैं। अब दिल्ली में बिजली सप्लाई का प्रबंधन करने वाली कंपनी BSES भी वेस्ट दिल्ली के लोगों के लिए एेसा ही ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत यदि लोग अपना ज्यादा बिजली खपत वाला AC बदलकर नया लेना चाहते हैं तो BSES की ओर से नए AC की खरीद पर भारी भरकम छूट दी जाएगी।
ये है योजना

दरअसल गर्मियों के मौसम में बिजली की मांग अधिक बढ़ जाती है। इसका मुख्य कारण गर्मियों के मौसम में AC का ज्यादा इस्तेमाल होना है। आज बाजार में कम बिजली खपत के कई प्रकार के AC उपलब्ध हैं। लोगों को घरों में इस्तेमाल होने वाले AC पुराने होने के कारण बिजली की अधिक खपत करते हैं। बिजली कंपनियां खपत कम करने के लिए AC बदलवाना चाहती हैं। इसके लिए कंपनी यह ऑफर लेकर आई है। ऑफर के तहत यदि कोई व्यक्ति अपना पुराना AC बदलकर नया लेना चाहता है तो BSES की ओर इस पर 47 फीसदी की छूट पर AC दिया जाएगा। यानी जो AC बाजार में 30 हजार रुपए का मिल रहा है वह AC छूट के बाद BSES की ओर से मात्र 15,900 रुपए में दिया जाएगा। इस ऑफर के तहत वोल्टास, एलजी और गोदरेज ब्रैंड के एसी दिए जाएंगे।
एेसे ले सकते हैं फायदा

BSES के अनुसार इस स्कीम का फायदा लेने के लिए सबसे पहले उसके उपभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना के तहत शुरुआत में 10 हजार AC दिए जाएंगे। BSES का मानना है कि दिल्ली में AC के कार बिजली मांग में बहुत अंतर है। यदि उपभोक्ता कम खपत वाला नया AC लगाते हैं तो इसमें कमी लाई जा सकती है। इसके अलावा इको फ्रेंडली AC से ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी समस्या भी कम की जा सकती है। BSES के अनुसार उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 011-3999970 या टोल फ्री नंबर- 19123 पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराते समय उपभोक्ती को AC की कंपनी भी बतानी होगी। इसके अलावा स्पिलट या विंडो AC के बारे में भी बताना होगा। रजिस्ट्रेशन के 15 दिन के अंदर कंपनी AC की डिलीवरी कर देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो