scriptपेट्रोल पंप से अापके किचेन तक पहुंची महंगार्इ की आग, इतनी बढ़ गर्इ CNG आैर LPG की कीमतें | price hike of subsidised and non subsidised png cylinder | Patrika News
कारोबार

पेट्रोल पंप से अापके किचेन तक पहुंची महंगार्इ की आग, इतनी बढ़ गर्इ CNG आैर LPG की कीमतें

महीने के शुरुअात होते ही आम आदमी पर मंहगाई की मार पड़ने वाली है। सब्सि़डी वाली रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2.89 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गई है।
 
 
 
 

नई दिल्लीOct 01, 2018 / 10:28 am

manish ranjan

png

पेट्रोल पंप से अापके किचेन तक पहुंची महंगार्इ की आग, इतनी बढ़ गर्इ CNG आैर LPG की कीमतें

नई दिल्ली। महीने के शुरुअात होते ही आम आदमी पर मंहगाई की मार पड़ने वाली है। सब्सि़डी वाली रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2.89 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गई है। आज से सब्सि़डी वाला रसोई गैस सिलेंडर 502.4 रुपए प्रति मिलेगा। अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी। जबकि इसके पहले सितंबर 2018 में ग्राहकों के खातों में 320.49 रुपए आते थे।
इसलिए हुआ सिलेंडर के दामों में इजाफा
पेट्रोलियम मंत्रालय ने नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। मंत्रालय ने नेचुरल गैस की मौजूदा दरों को 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया है। जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुर्इ है। पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से नेचुरल गैस की कीमतों में तीन साल में दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है।
CNG भी हुई महंगी
इंडियन ऑयल ने अपने बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी प्रमुख तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है। इतना ही नहीं CNG की कीमत में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली में 1.70 रुपए प्रति किलोग्राम सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई है। जिससे दिल्ली में आज से CNG की कीमत 44.30 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाएगी। वहीं, नोएडा और गाजियाबाद में 1.95 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा किया गया है, जिसके बाद अब यहां एक किलोग्राम CNG का दाम 51.25 रुपए हो गया है।
महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल-डीजल की कीमताें में इजाफे का दौर लगातार जारी है। अक्टूबर माह के पहले दिन सोमवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की दामों में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही देशभर के विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें नए रिकाॅर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं। मुंबर्इ में सोमवार (आज) को पहली बार पेट्रोल के दाम 91 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। चार महानगरों में आज पेट्रोल की कीमतों में 24 पैसे प्रति लीटर आैर डीजल की कीमतों में 32 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गर्इ है।

Home / Business / पेट्रोल पंप से अापके किचेन तक पहुंची महंगार्इ की आग, इतनी बढ़ गर्इ CNG आैर LPG की कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो