scriptएक फरवरी से तीन गुना कम होने से जा रहे हैं अापके पसंदीदा चैनल के दाम, इतनी चुकानी होगी कीमत | Price of your favorite channel is going to be 3 times less from 1 feb | Patrika News
उद्योग जगत

एक फरवरी से तीन गुना कम होने से जा रहे हैं अापके पसंदीदा चैनल के दाम, इतनी चुकानी होगी कीमत

उपभोक्ता अब एक फरवरी से उन चैनलों का रुपया देंगे, जो वो देखना पसंद करते हैं। पहले यह बदलाव 29 दिसंबर से होने वाला था।

Jan 06, 2019 / 11:59 am

Saurabh Sharma

Cable TV

एक फरवरी से तीन गुना कम होने से जा रहे हैं अापके पसंदीदा चैनल के दाम, इतनी चुकानी होगी कीमत

नर्इ दिल्ली। डिश आैर केबल टीवी उपभोक्ताआें के लिए बड़ी खबर है। अब एक फरवरी से चैनल के अधिकतक प्राइस में तीन गुना की कटौती हो जाएगी। वहीं उपभोक्ता अब उन चैनलों का रुपया देंगे, जो वो देखना पसंद करते हैं। पहले यह बदलाव 29 दिसंबर से होने वाला था। लेकिन कंपनियां उत्क तारीख को एेसा नहीं कर सकी। अब टेलीकाॅम रेगुलेटरी अथाॅरिटी आॅफ इंडिया की आेर से नर्इ डेडलाइन जारी करते हुए 1 फरवरी कर दी है। अब ट्रार्इ ने नई प्राइसिंग और चैनल सेलेक्शन सिस्टम के लिए सैटलाइट और केबल टीवी ऑपरेटर्स को 31 जनवरी तक का वक्त दिया है। नया सिस्टम लागू होने के बाद उपभोक्ताआें को पूरे पैक की जगह अब सिर्फ अपने पसंदीदा चैनलों के लिए भुगतान करना होगा। वहीं दर्शकों के पास अपने पसंदीदा चैनल चुनने का भी विकल्प होगा।

तीन गुना तक कम हो जाएंगे चैनलों के दाम
दूसरी आेर ट्रार्इ की आेर से चैनलों की कीमतें भी तय कर दी हैं। अब सर्विस प्रोवाइडर किसी भी चैनल के लिए अधिकतम 19 रुपए ही उपभोक्ताआें से ले सकेंगे। मौजूदा समय में प्रति चैनल की कीमत 60 रुपए प्रति महीना तक है। जिसकी वजह से ग्राहक पूरा पैक लेना ही पसंद करते हैं। नए रूल के अनुसार लोगों को काफी राहत मिलेगी साथ ही जेब पर भी काफी कम असर होगा।

अभी होता है यह
जानकारों की मानें तो अब भी सर्विस प्रोवाइडर्स के पैक पर ऑफर जारी रहेंगे, लेकिन उपभोक्तआें को सिर्फ पैक में दिए गए चैनलों के भुगतान के लिए बाध्य नहीं किया जा सकेगा। कागजों पर तो अब भी ग्राहकों के पास कोई एक चैनल चुनने का भी विकल्प है, लेकिन सर्विस प्रवाइडर्स चैनल्स को बंडल कर देते हैं। जिसकी वजह से लोगों को भी चैनल तलाश करने में परेशानी होती है।

Home / Business / Industry / एक फरवरी से तीन गुना कम होने से जा रहे हैं अापके पसंदीदा चैनल के दाम, इतनी चुकानी होगी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो