scriptजेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, नहाने के साबुन से लेकर कार तक महंगी होने वाली हैं ये सारी चीजें | Pricing of various sector may lead to rate hike in future | Patrika News

जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, नहाने के साबुन से लेकर कार तक महंगी होने वाली हैं ये सारी चीजें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2018 07:53:43 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

साल 2016 में होने वाली नोटबंदी आैर फिर पिछले साल जुलार्इ में अप्रत्यक्ष टैक्स में किए गए बदलाव से बाजार को दोहरा धक्का लगा है। हालांकि पिछले कुछ समय में भारतीय अर्थव्यवस्था इससे उबरती हुर्इ नजर आ रही है।

Inflation

जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, नहाने के साबुन से लेकर कार तक महंगी होने वाली हैं ये सारी चीजें

नर्इ दिल्ली। बहुत जल्द ही अापको नहाने की साबुन से लेकर कार खरीदने तक के लिए पहले से अधिक जेब ढीली करनी होगी। भारत में कंपनियां अपने लागत में होने वाली का बोझ अब आम लोगों के पर डालने जा रही हैं। इससे अब दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था यानी भारत के लिए मुश्किलें पहले आैर बढ़ सकती हैं। साल 2016 में होने वाली नोटबंदी आैर फिर पिछले साल जुलार्इ में अप्रत्यक्ष टैक्स में किए गए बदलाव से बाजार को दोहरा धक्का लगा है। हालांकि पिछले कुछ समय में भारतीय अर्थव्यवस्था इससे उबरती हुर्इ नजर आ रही है।


कीमतों में इजाफा सबसे बड़ी समस्या
व्यापारी अभी भी इसका फायदा उठाकर लोगों को महंगो सामान बेचने में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ सामानों की मांग में आर्इ तेजी से भी कीमतों में इजाफे का दौर देखने को मिल रहा है। महंगार्इ की दोहरी मार इसलिए भी देखनी पड़ रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में बढ़ोतरी आैर डाॅलर के मुकाबले रुपये में मजबूती देखने को मिल रही है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक छोटे से लेकर मझोले तक करीब 1,200 मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स ने इनपुट प्राइस प्रेशर आैर बढ़ते बिक्री मूल्यों की परेशानी के बारे में जिक्र किया है। केंद्रीय बैंक ने जून के बाद से दो बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है जो कि पिछले दो साल में सबसे अधिक हैं। केंद्रीय बैंक ने कीमतों में दबाव आैर भारतीय करेंसी को सपोर्ट करने के लिए ये फैसला लिया है।


इन सेक्टर्स में दिखेगा सबसे अधिक असर
वहीं दूसरी तरफ इक्विटी बाजार में आर्इ तेजी ने बीएसर्इ सेंसेक्स को 38,000 के नर्इ उंचार्इ स्तर पर पहुंचा दिया है। इसके साथ घरेलू शेयर बाजार सभी एशियार्इ बाजारों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला बाजार बन गया है। इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि ये इस बात का इशारा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपने बुरे दौर से बाहर निकल आया है। पिछले माह में आॅटोमोबाइल सेक्टर में ग्रोथ दहार्इ के आंकड़ें को पार चुका है। जिसके बाद पिछले सप्ताह देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में 6,100 रुपये तक बढ़ोतरी कर दी है। एेसा हाल स्टील सेक्टर, कंज्यूमर गुड्स, सीमेंट आैर एविएशन सेक्टर में भी देखने को मिल रहा है। एेसे में कुल मिलाकर आम जनता को हाल फिलहाल महंगार्इ से कोर्इ राहत मिलती तो नहीं दिखार्इ दे रही है। बल्कि इसके उलटे महंगार्इ बढ़ने के ही आसार दिखार्इ दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो