scriptप्लेटफॉर्म टिकट बेचकर रेलवे ने की 139 करोड़ रुपए की कमाई | Railways earned Rs 139 crore by selling platform tickets | Patrika News

प्लेटफॉर्म टिकट बेचकर रेलवे ने की 139 करोड़ रुपए की कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2019 12:23:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की आय के बारे में दी जानकारी
विज्ञापनों एवं दुकानों से रेलवे को हुई 230.47 करोड़ रुपए की कमाई

platform_ticket.jpg

Railways earned Rs 139 crore by selling platform tickets

नई दिल्ली। वैसे भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) कई संसाधनों से कमाई करता है। पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने तो रेलवे की कमाई के ऐसे जरिए खोज निकाले थे कि उस रेलवे मंत्रालय ( Railway Ministry ) अपने इतिहास में सबसे मुनाफे वाला मंत्रालय बन गया था। उस रिकॉर्ड को कोई भी रेल मंत्री ( Railway Minister ) नहीं तोड़ पाया है। वहीं मौजूदा समय में रेल मंत्री पीयूष गोयल ( Railway Minister Piyush Goyal ) ने जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे ने सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट ( platform ticket ) ही बेचकर 139 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। लोकसभा में पीयूष गोयल की ओर से लिखित में जानकारी दी है।

यह भी पढ़ेंः- RIL का कमाल, 10 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप की बनी पहली कंपनी

प्लेटफॉर्म टिकट बेचकर की कमाई
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे ने इस बार प्लेटफॉर्म टिकट पर भी काफी ध्यान दिया है। जिसकी वजह से प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से भारतीय रेल को 2018-19 में 139.20 करोड़ रुपए की आय हुई। अगर बात मौजूदा वित्त वर्ष की करें तो प्लेटफॉर्म टिकटों को बेचकर सरकार ने सितंबर महीने तक 78.50 करोड़ रुपए की आय की है। वहीं उन्होंने दूसरे तरीकों से हुई आय की जानकारी दी है।

यह भी पढ़ेंः- दबाव के बावजूद रिकाॅर्ड लेवल पर खुले शेयर बाजार, इंफ्राटेल के शेयरों में लौटी तेजी

यहां से भी कर रहा है कमाई
उन्होंने कहा कि 2018-19 में स्टेशनों से विज्ञापनों एवं दुकानों से 230.47 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला है। पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे दूसरे संसाधनों की भी तलाश कर रहा है। उन्होंने कहा ककि रेलवे ने मोबाइल एसेट, विज्ञापन, रेल डिस्प्ले नेटवर्क और कॉन्टेंट ऑन डिमांड जैसे गैर-किराया माध्यमों से आमदनी बढ़ाने की नीति अपनाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो