script

डेयरी बिजनेस और कपड़ों के बिजनेस के बाद अब बाबा रामदेव शुरू करने जा रहे ये कारोबार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2018 08:40:10 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

एफएमसीजी सेक्टर में धमाल मचाने के बाद बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अब एग्रीकल्चर आैर फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में भी कारोबार करने जा रही है।

Baba ramdev

एफएमसीजी से लेकर कपड़ा व डेयरी बिजनेस में उतरने के बाद अब बाबा रामदेव शुरू करने जा रहे ये कारोबार

नर्इ दिल्ली। एफएमसीजी सेक्टर में धमाल मचाने के बाद बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अब एग्रीकल्चर आैर फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में भी कारोबार करने जा रही है। पतंजलि आयुर्वेद भविष्य में इस सेक्टर के लिए भी कर्इ उत्पाद बाजार में उतारने की तैयारी में है। फिलहाल कंपनी किसानों के साथ जमीनी स्तर पर काम कर रही है आैर उन्हें आॅर्गेनिक फार्मिंग के लिए प्रोत्साहित कर रही है। याेग गुरू बाबा रामदेव ने कहा, “अब हम एग्रीकल्चर व सोलर एनर्जी की तरफ अधिक ध्यान दे रहे हैं। इस सेक्टर में हमारे लिए काफी स्कोप है आैर हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि हम आॅर्गेनिक फार्मिंग को प्रोत्साहित करेंगे आैर इसपर आधारित कर्इ तरह के उत्पाद बाजार में उतारने वाले हैं। हम फूड प्रोसेसिंग पर भी काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले माह ही पतंजलि आयुर्वेद ने डेयरीब बिजनेस में भी कदम रखा था। कंपनी ने गाय की दूध आैर दूसरे उत्पाद को लाॅन्च किया था। कंपनी पतंजलि परिधान के नाम से कपड़ा बाजार में भी उतरने की तैयारी में है। बीते माह ही कंपनी ने इसके लिए एक्सक्लुजिव फ्रेंचाइजी स्टोर खोलने के लिए अावेदन मांगा था। रामदेव ने कहा कि हमने मार्च 2019 तक 100 स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा है।


पतंजलि को दुनिया की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनाने का लक्ष्य

जब रामदेव से रूचि सोया के अधिग्रहण को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसपर कोर्इ भी टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। बता दें कि रूचि सोया के अधिग्रहण को लेकर पतंजलि अायुर्वेद आैर अडानी ग्रुप की अडानी विल्मर के बीच विवाद चल रहा है आैर ये मामला फिलहाल नेशनल कंपनी लाॅ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के पास है। इस अधिग्रहण के लिए अडानी विल्मर ने 6 हजार करोड़ रुपए के साथ सबसे बड़ी बोली लगार्इ थी जबकि पतंजलि आयुर्वेद ने 5700 करोड़ रुपए की बोली लगार्इ थी। रामदेव ने कंपनी की ग्रोथ को लेकर कहा कि इस साल हमें अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है। हमारा लक्ष्य पतंजलि आयुर्वेद को वैश्विक स्तर शीर्ष एफएमसीजी कंपनी बनाने का है।

ट्रेंडिंग वीडियो