scriptभारतीयों को सबसे अधिक भाता है इन कंपनियों में काम करना, आप भी कर सकते हैं अप्लार्इ | REBR report reveals list of most attractive comapanies for employees | Patrika News

भारतीयों को सबसे अधिक भाता है इन कंपनियों में काम करना, आप भी कर सकते हैं अप्लार्इ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 26, 2018 12:24:04 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

रेंडस्टैड इंप्लाॅयर ब्रांड रिसर्च के एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि दुनियाभर के लोगों को माइक्रोसाॅफ्ट काम करने के लिहाज से सबसे आकर्षक कंपनी लगती है।

JOb

नर्इ दिल्ली। आज के दौर में हर कोर्इ न सिर्फ अच्छी नौकरी करना चाहता हैं बल्कि एक एेसी कंपनी में काम करना चाहता हैं जिसका मार्केट में नाम हो आैर ब्रैंड वैल्यू भी अधिक हैं। लोग नौकरी के लिहाज से एक एेसे कंपनी को ज्यादा तवज्जो देते हैं जहां न सिर्फ अच्छी सैलरी मिलती हैं बल्कि काम का माहौल भी अच्छा हो। रेंडस्टैड इंप्लाॅयर ब्रांड रिसर्च (REBR) के एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनियाभर के लोगों को माइक्रोसाॅफ्ट सबसे आकर्षक कंपनी लगती है। इस रिसर्च में दुनियाभर के उन कंपनियों को बारे में बताया गया है जहां कर्मचारियों को काम करना बेहद पसंद हैं। आरइबीआर के इस रिपोर्ट में उन भारतीय कंपनियों के बारे में बताया गया है जहां कर्मचारियाें काे काम करना सबसे ज्यादा पसंद हैं। आइए जानते हैं आखिर इस लिस्ट कें किन भारतीय कंपनियों का नाम शामिल है।


ये कंपनियां हैं लोगों की सबसे पसंदीदा च्वाइस

इस रिपोर्ट के अनुसार कर्इ एेसी भारतीय कंपनियां है जहां लोगों का काम करना सबसे ज्यादा भाता है। इन कंपनियों के फेहरिस्त में हिन्दुस्तान यूनिलिवर, आइबीएम इंडिया, आइटीसी ग्रुप, एलएंडटी, मर्सीडिज बेंज इंडिया, सैमसंग इंडिया, सोनी इंडिया आैर टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज शामिल है। एक तरफ आइटी सेक्टर में लोागों की सबसे पसंदीदा कंपनी टीसीएस है तो वहीं दूसरी तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कंस्ट्रक्शन सेक्टर में एलएंडटी में लोगों काे काम करना सबसे अधिक पसंद हैं। एफएमसीजी सेक्टर में हिन्दुस्तान यूनीलीवर नौकरी के लिहाज से लोगों का सबसे पसंदीदा ब्रांड है। एेसे में यदि आप भी एक अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो इन कंपनियों के नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं।


इन सेक्टर्स में भारतीयों को काम करना है पसंद

रेंडस्टैड इंडिया के एमडी व सीर्इआे पाॅल ड्यूपिस ने कहा कि इंप्लाॅयर ब्रांडिंग इससे पहले कभी इतना महत्‍वपूर्ण नहीं रहा था। अब उम्‍मीदवारों के पास यह विकल्‍प है कि वे किस क्षमता के साथ कहां काम करें। सेक्टर के हिसाब से देखें तो कर्इ एेसे सेक्टर एेसे हैं जो अपने कर्मचारियों के प्रति जागरूक आैर उनकी पसंदी ध्यान में रखती हैं। इनमें आइटी (69 फीसदी), आॅटोमोटिव (68 फीसदी) आैर रिटेल एंड एफएमसीजी (67 फीसदी) सेक्टर है। आरइबीआर दुनियाभर की 75 फीसदी अर्थव्यवस्था को कवर करता है, जिसमें जिसमें 30 देश और 1,75,000 जवाबदेह शामिल हैं। सर्वे के मुताबिक भारत में कर्मचारी कोई भी कंपनी चुनते वक्‍त सैलरी और अन्‍य लाभों पर ही सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं।


इन बातों पर कर्मचारी देते हैं ध्यान

भारतीय कर्मचारी नौकरी करते समय वर्क लाइफ बैलेंस, जाॅब सेक्योरिटी, कमा में आगे बढ़ने के स्कोप आैर मजबूत प्रबंधन को लेकर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन ये सब बातें सैलरी आैर अन्य लाभों के बाद उनकी प्राथमिकता में आते हैं। सर्वे में करीब 45 फीसदी कर्मचारी अपने जाॅब सेक्याेरिटी को लेकर सतर्क दिखे वहीं 43 फीसदी कर्मचारी काम में आगे बढ़ने की चिंता को लेकर नौकरी बदल ली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो