Reliance ने दुनिया में दिखाया दम, Apple के बाद बनी दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स 2020 की लिस्ट में रिलायंस ( RIL ) को दूसरा स्थान हासिल हुआ है इसमें पहले नंबर पर अमेरिकी कंपनी एप्पल ( ( Apple ) काबिज है । रिलायंस का इस लिस्ट में शामिल होना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि यह पहली बार है जब रिलायंस ने सूची में अपनी जगह बनाई है

By: Pragati Bajpai

Updated: 05 Aug 2020, 09:52 PM IST

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance industries limited ) ने एक और उपलब्धि अपने नाम करते हुए देश का नाम रोशन कर दिया है । फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स 2020 की लिस्ट में रिलायंस को दूसरा स्थान हासिल हुआ है इसमें पहले नंबर पर अमेरिकी कंपनी एप्पल ( ( Apple ) काबिज है । रिलायंस का इस लिस्ट में शामिल होना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि यह पहली बार है जब रिलायंस ने सूची में अपनी जगह बनाई है और यह जगह बनाते हुए लंबी छलांग के साथ रिलायंस दूसरे स्थान पर पहुंच गई है ।

200 अरब डॉलर की कंपनी बनने की राह पर Reliance, 2,300 रुपए से ज्यादा हो सकती है शेयर की कीमत

रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance industries )भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक है और इसे पूरी दुनिया में अपनी सफलता के लिए जाना जाता है ।रिलायंस का नाम पूरी दुनिया में इसकी ग्रोथ इन्नोवेटिव प्रोडक्ट्स जबरदस्त कस्टमर सर्विस के लिए भी पॉपुलर है ।

यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि हमने आज ही आपको बताया है कि रिलायंस 200 अरब डॉलर की कंपनी बनने की राह पर है ।और इसके बाद कंपनी को फ्यूचर इंडेक्स में दूसरा स्थान मिलना इसके लिए एक बड़ी उपलब्धि है तुझे मैंने रिलायंस के बारे में बात करते हुए लिखा है कि रिलायंस के साथ लोगों का गहरा इमोशनल बॉन्ड है और रिलायंस की सफलता का पूरा श्रेय मुकेश अंबानी जो कि इस कंपनी के चेयरपर्सन है उनको जाता है अंबानी ने अपनी कंपनी का कारोबार हर दिशा में फैलाने की कोशिश की है ।किसी जमाने में पेट्रोकेमिकल बिजनेस करने वाले मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने रिलायंस को एक ऐसी डिजिटल कंपनी बनाया है जो कस्टमर की हर एक जरूरत को पूरा करती है आज कंपनी एनर्जी, पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल, नेचुरल रिसोर्सेज, रिटेल सेक्टर , टेलीकम्युनिकेशन जैसे कई सेक्टर्स में सफलतापूर्वक काम कर रही है ।

हाल ही में कर्ज मुक्त हुई है रिलायंस -कोरोनावायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियों ( Economy Crippled due to Corona ) पर रोक लग जाने के कारण रिलायंस को काफी बड़ा झटका लगा था जिसके चलते कंपनी पर काफी कर्ज हो गया था जिसे कंपनी ने रिलायंस जिओ की हिस्सेदारी बेचकर वक्त से पहले ही लोन फ्री कलमी में सफलता हासिल की है । रिलायंस जिओ ( Reliance Jio ) की हिस्सेदारी खरीदने वालों में फेसबुक का नाम भी शामिल है फेसबुक रिलायंस जिओ ( Facebook jio Deal ) में 9.99 फ़ीसदी की हिस्सेदारी खरीद चुकी है ।

मार्केट विश्लेषकों ( Market experts ) का मानना है कि अगर रिलायंस इसी तरह से आगे बढ़ती रहें अगली लिस्ट जारी होने पर रिलायंस टॉप पर हो सकती है ।फिलहाल रिलायंस इस वक्त रिटेल बिजनेस ( Retail business )पर फोकस करें और इसके चलते किशोर बियानी ( Kishor Biani ) के फ्यूचर रिटेल ब्रांड को खरीदने वाली है ।

फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स एक ग्लोबल परसेप्शन स्टडी है जो मार्केट कैपिटल के हिसाब से पीडब्ल्यूसी की ग्लोबल टॉप हंड्रेड कंपनियों को परसेप्शन के हिसाब से रैंकिंग देती है । फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स में इस साल टोटल 15 नई कंपनियां शामिल हुई है जिनमें से 7 कंपनियां टॉप 20 में जगह बनाने में सफल रही है ।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned