रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, तीसरी तिमाही में बनाया मुनाफे का रिकॉर्ड

  • तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा हुआ 11,640 करोड़ रुपए
  • पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले कुल राजस्व में आई 1.4 फीसदी की कमी
  • रिलायंस जियो का का तीसरी तिमाही में मुनाफा बढ़कर हुआ 1350 करोड़

By: Saurabh Sharma

Updated: 18 Jan 2020, 02:23 PM IST

नई दिल्ली। पेट्रोलियम, रिटेल, दूरसंचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries LTD ) के राजस्व में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कमी आने के बावजूद उसका मुनाफा 13.5 फीसदी बढ़कर 1.6 अरब डॉलर अर्थात 11,640 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। देश के इतिहास में पहली बार किसी निजी कंपनी का तिमाही मुनाफा 11 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंचा है। अब यह एक रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले रिलायंस के नाम पर ही यह रिकॉर्ड कायम था। जबकि कंपनी का तिमाही मुनाफा 10 हजार करोड़ रुपए के पार गया था। वहीं कंपनी की ओर से रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) के भी नतीजे जारी किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- कर्ज ना चुकाने पर अब विजय माल्या का बिकेगा फ्रांस का 'महल'

कंपनी का तिमाही मुनाफा रिकॉर्ड स्तर पर
कंपनी ने निदेशक मंडल की बैठक के बाद जारी वित्तीय लेखा परिणाम में कहा कि दिसंबर में सप्ताह इस तिमाही में उसका कर आदि के बाद लाभ 11,817 करोड़ रुपए रहा है लेकिन लाइसेंस शुल्क के तौर पर एक मुश्त 177 करोड़ रुपए के भुगतान की वजह से शुद्ध लाभ 11,640 करोड़ रुपए रहा। वित्त वर्ष 2018-19 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 10,251 करोड़ रुपए रहा था।

यह भी पढ़ेंः- पांच सालों में मकानों दुकानों और अस्पतालों पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है यह कंपनी

कुल राजस्व हुआ कम
वहीं दूसरी ओर कंपनी का कुल राजस्व कम हुआ है। आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में समाप्त इस तिमाही में उसका कुल राजस्व 1,68,858 करोड़ रुपए रहा है जो पिछले वित्त वर्ष के समान अवधि के 1,71,300 करोड़ रुपए के राजस्व की तुलना में 1.4 फीसदी कम है। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी के अनुसार कंपनी के पेट्रोलियम कारोबार के तीसरी तिमाही के नतीजों में वैश्विक आर्थिक वातावरण की कमजोरी और तेल बाजार में उथल-पुथल का असर साफ दिखाई दे रहा है। खुदरा कारोबार ने तिमाही दर तिमाही नए आयाम स्थापित करने का सिलसिला बरकारार रखा है।

यह भी पढ़ेंः- गेहूं का रकबा 330 लाख हेक्टेयर के पार, रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद

जियो का मुनाफा 1350 करोड़ रुपए
मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो अब समूह के लिए दुधारु गाय साबित हो रही है। करीब सवा तीन साल पहले देश के दूरसंचार क्षेत्र में उतरी जियो ने सितंबर-दिसंबर 2019 की तिमाही में शुद्ध लाभ में 62.5 फीसदी की शानदार वृद्धि हासिल करते हुए 1350 करोड़ रुपए कमाए हैं। पिछले साल यह 831 करोड़ रुपए था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शुक्रवार को घोषित नतीजों में बताया गया है की कंपनी का उपभोक्ता आधार पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 32.1 प्रतिशत बढ़कर 31 दिसंबर 2019 को 37 करोड़ ग्राहकों पर पहुंच गया। कंपनी ने पिछले एक साल में 13 करोड़ 57 लाख ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। आलोच्य तिमाही में जियो के साथ एक करोड़ 48 लाख नए ग्राहक जुड़े।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned