scriptपेमेंट बैंक बाजार में उतरने को तैयार मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, इस तरह बदलेंगे आपकी जिंदगी | Reliance Jio to launch Payment Banking after airtle and Paytm | Patrika News

पेमेंट बैंक बाजार में उतरने को तैयार मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, इस तरह बदलेंगे आपकी जिंदगी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2018 08:21:16 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

इस टेस्टिंग के सफल होने के बाद आरआर्इएल अाधिकारिक तौर पर अपने पेमेंट सेवा को लाॅन्च करेगी।

Muekesh Ambani

अब पेमेंट बैंक बाजार में भी उतरेगी मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज, इस तहर बदलेंगे आपकी जिंदगी

नर्इ दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स आैर सफल बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज बहुत जल्द ही जियो पमेंट्स बैंक की शुरुआत करने वाली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसके नेटवर्क आैर इन्फ्रास्ट्रक्चर टेस्टिंग के लिए बीटा ट्रायल्स की शुरुआत कर दी है। इस टेस्टिंग के सफल होने के बाद आरआर्इएल अाधिकारिक तौर पर अपने पेमेंट सेवा को लाॅन्च करेगी।

Jio Payments Bank

बीटा टेस्टिंग में मिल रहा अच्छा रिस्पाॅन्स

अभी कुछ दिनों पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किया था। रिलायंस जियो के स्ट्रैटेजी एंड प्लानिंग हेड अंशुमान ठाकुर ने मीडिया को बताया कि कंपनी ने जियो पेमेंट बैंकिंग सेवा की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दिया है। शुरुआती दौर में मर्चेंट्स की तरफ से हमें रिस्पाॅन्स मिल रहा है।


पेटीएम व एयरटेल पेमेंट बैंक को मिलेगी कड़ी टक्कर

जियो पेमेंट भारत का एेस आठवां पेमेंट बैंक होगा जिसे लाइसेंस मिला है। इसके साथ ही एयरटेल, पेटीएम, इंडिया पोस्ट, आैर फिनो पेमेंट बैंक के बाद पांचवां एक्टिव पेमेंट बैंक होगा। रिलायंस जियो आैर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआर्इ) ने अप्रैल 2018 में इसके लिए हाथ मिलाया था। जियो पेमेंट बैंक लाॅन्च होने के बाद एयरटेल पेमेंट बैंक, व विजय शेखर शर्मा द्वारा प्रोमोटेड पेटीएम को कड़ी टक्कर मिल सकती है। एयरटेल ने अपनी पेमेंट सेवा की शुरुआत नवंबर 2016 में किया था जबकि पेटीएम की शुरुआत मर्इ 2017 में हुर्इ थी। फिनो बैंक को पिछले साल ही जून में शुरू किया गया था।


क्या होता है पेमेंट बैंक

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2013-14 में पेमेंट बैंक माॅडल का आइडिया दिया था। रिजर्व बैंक ने में वित्तीय सेवा पेनीट्रेशन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था। आरबीआर्इ ने ताे इसे भारतीय बैंक स्पेस में ‘डिसरप्टर’ तक करार दिया था। पारंपरिक बैंक व पेमेंट बैंक सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि पेमेंट बैंक वित्तीय सेवाएं तो देता है लेकिन वो किसी भी तरह की वित्तीय उत्पाद की सुविधा नहीं दे सकता है। पेमेंट बैंक के माध्यम से एक लाख रुपए तक ही डिपाॅजिट किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो