scriptजियोफोन ने बनाया नया रिकॉर्ड, बिक्री के मामले में सभी कंपनियों को पछाड़ा | reliance jiofone make new record of phone selling | Patrika News

जियोफोन ने बनाया नया रिकॉर्ड, बिक्री के मामले में सभी कंपनियों को पछाड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 06:29:44 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन खंड में 36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही है।

Reliamce jio
नई दिल्ली। रिलायंस जियो की बढ़त में जियोफोन के सार्थक योगदान को रेखांकित करते हुए हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि अब तक कुल चार करोड़ जियोफोन की बिक्री हो चुकी है। भारतीय दूरसंचार क्षेत्र पर क्रेडिट सूइस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि हाल की मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन खंड में 36 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही। सर्वेक्षण में कहा गया है कि समीक्षाधीन तिमाही में जियोफोन की बिक्री करीब 2.1 करोड़ रही, इस हिसाब से हर माह 70 लाख जियोफोन की बिक्री हुई।
जियोफोन को लोगों ने स्वीकारा

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस समय यह कहना मुश्किल है कि क्या जियो अन्य की हिस्सेदारी पर कब्जा कर रहा है या ग्राहक अपने दूसरे फोन के रूप में जियोफोन की खरीद कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि नतीजों से यह पता चलता है कि जियो अब शुरुआती खरीद की अवधि को पार कर चुका है और लोगों ने इसे अच्छी तरह स्वीकार किया है। बहुत जल्द यह दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर खींचेगी और अन्य फीचर फोन की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाएगी।
10 जीबी प्रतिमाह से ज्यादा की खपत कर रहे जियो के स्मार्टफोन

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देखना दिलचस्प होगा कि इस खंड में जियो किस प्रकार के डेटा खपत का अनुभव करती है। रिपोर्ट के अनुसार जियो ने स्मार्टफोन खंड में लगातार प्रति फोन 10 जीबी प्रति माह से अधिक का डेटा खपत दर्ज किया है। सर्वेक्षण में कहा गया कि हमें आश्चर्य होगा, अगर फीचर फोन यूजर्स भी स्मार्टफोन यूजर्स जितना ही डेटा की खपत करेंगे। आपको बता दें कि टेलीकॉम सेक्टर में बादशाहत हासिल करने के लिए रिलायंस जियो ने पिछले साल जियोफोन लॉन्च किया था। यह फोन शुरुआत में 500 रुपए की बुकिंग पर ही मिल रहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो