scriptलोन चुकाने के लिए राइट्स ईश्यू जारी कर सकती है Reliance,  30 तारीख को होगा फैसला | Reliance consider first rights issues to be debt free on April 30 | Patrika News

लोन चुकाने के लिए राइट्स ईश्यू जारी कर सकती है Reliance,  30 तारीख को होगा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2020 06:14:09 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

एक बार फिर सार्वजनिक रूप से पैसा जुटाने की तैयारी में रिलायंस
रिलायंस ला सकती है राइट्स इश्यू

mukesh ambani

mukesh ambani

नई दिल्ली: देश के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अंबानी को कोरोनाकी वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा है। यही वजह है कि अब मुकेश इससे बाहर निकलने और कंपनी को फिर से उसी बुलंदी पर वापस लाने की योजना बना रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होने सोमवार को शेयरबाजार को कंपी द्वारा राइट्स इश्यू जारी करने की योजना के बारे में बताया । हालांकि अंबानी ने कहा है कि 30 अप्रैल को बोर्ड मीटिंग के बाद ही इस बारे में कुछ पक्के तैर पर कहा जा सकता है लेकिन इतना जरूर है कि कंपनी अगले एक साल के अंदर अपने लोन के बोझ को खत्म करना चाहती है और इसके लिए वो राइट्स इश्यू का ऑप्शन भी देख रहे हैं।

जन धन अकाउंट और सेविंग में होता है बड़ा अंतर, न करें एक समझने की भूल

गुरुवार को होने वाली बोर्ड बैठक में 31 मार्च 2020 को समाप्त हुई चौथी तिमाही के स्टैंडअलोन और कंसोलिडेटिड वित्तीय परिणामों को मंजूरी देने के साथ-साथ शेयरहोल्डर्स को दिए जाने वाले डिविडेंड पर भी विचार किया जाएगा।

सालों बाद पब्लिकली पैसा जुटाएगी कंपनी- कर्ज से मुक्ति पाने के लिए कंपनी हरसंभव प्रयास कर रही है। अप्रैल में ही कंपनी ने नॉन-कन्वर्टेबल डिबेंचर (एनसीडी) के जरिए 25 हजार करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। अब 29 साल बाद सार्वजनिक रूप से धन जुटाने के लिए कंपनी एक बार फिर से राइट इश्यू सहारा लेने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि 1991 में रिलायंस ( RELIANCE ) ने डिबेंचर्स के जरिए धन जुटाया था। बाद में इन डिबेंचर्स को 55 रुपए की दर से इक्विटी शेयर में बदल दिया था।

अब तमिलनाडू सरकार ने चलाई कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर कैंची, जुलाई 2021 तक नहीं होगी बढ़ोत्तरी

क्या होते हैं राइट्स शेयर- शेयर मार्केट में रजिस्टर्ड कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू जारी करती हैं। इसके जरिए कंपनियां अपने शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने को मंजूरी देती हैं। शेयरधारक कंपनी की ओर से बताए गए टाइम पीरियड में ही राइट्स इश्यू के जरिए शेयर खरीद सकते हैं। इन शेयर्स की खास बात ये है कि ये कंपनी के मालिकाना हक पर कोई असर नहीं डालते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो