मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने हर 2 सकेंड में बेचा 1 फोन और 24 सेकेंड में 1 टीवी

मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने हर 2 सकेंड में बेचा 1 फोन और 24 सेकेंड में 1 टीवी

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 13 Aug 2019, 11:11:43 AM (IST) इंडस्‍ट्री

  • रिलायंस की यह कंपनी न तो फोन और न ही टीवी की मैन्युैक्चरिंग करती है।
  • रिलायंस ट्रेंड्स ने पिछले साल प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा गारमेंट बेचे।
  • न्यू कॉमर्स इनीशिएटिव के जरिए रिलायंस रिटेल को अगले पांच साल में दुनिया की टॉप 20 रिटेलर बनने का लक्ष्य।

नई दिल्ली। देशी में सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बीते दिन यानी 12 अगस्त को एन्युअल जनरल मीटिंग में शेयरधारकों को संबोधित किया। मुकेश अंबानी ने इस दौरान पिछले एक साल में रिलायंस इंडस्ट्री के प्रदर्शन के साथ-साथ कई बड़ी घोषणाएं भी की। अंबानी ने रिलायंस के तेल व पेट्रोकेमिकल कारोबार से लेकर जियो तक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 5 सितंबर को रिलायंस जियो के लॉन्च के तीन साल पूरे होने के मौके पर जियो गीगाफाइबर को लॉन्च किया जायेगा।

लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक ऐसी कंपनी भी है जिसने बीते एक साल के दौरान हर कदो सेकेंड में एक फोन और हर 24 सेकेंड में एक टीवी बेचा है। खास बात है कि रिलायंस की यह कंपनी न तो फोन और न ही टीवी मैन्युफैक्चरिंग करती है। दरअसल, मुकेश अंबानी ने सोमवार को ग्रुप की 42वीं ्रत्ररू में अपनी कंपनी रिलायंस रिटेल की कुछ उपलब्धियों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी! 1-2 नहीं बल्कि 11 बैंकों ने घटाया ब्याज दर, जानिए क्या है नया रेट

मुकेश अंबानी ने 'न्यू कॉमर्स' इनीशिएटिव के जरिए रिलायंस रिटेल को अगले पांच साल में दुनिया की टॉप 20 रिटेलर में बनाने का लक्ष्य रखा है। रिलायंस रिटेल के बिजनेस को रफ्तार देने में भारतीय किराना स्टोर्स गेमचेंजर साबित होंगे। रिलायंस डिजिटल भारत में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलिंग में लीडर है। अंबानी ने अपनी हर एक सहायक कंपनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रिलायंस रिटेल फोन, लैपटॉप, रेफ्रिजरेटर्स, टीवी और एसी समेत अन्य दूसरे प्रोडक्ट देशभर में बेचती है। उन्होंने इसी दौरान कहा कि पिछले साल हमने प्रत्येक 24 सेकंड में एक टीवी और प्रत्येक 2 सेकंड में एक फोन बेचा।

यह भी पढ़ें - रिलायंस AGM में मुकेश अंबानी ने किये कई बड़े ऐलान, एक क्लिक में जानिये सभी प्रमुख बातें

Reliance Trends

रिलायंस ट्रेंड्स ने पिछले साल प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा गारमेंट बेचे

ग्रॉसरी के बारे में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल भारत की सबसे बड़ी मॉडर्न ट्रेड रिटेलर है। रिलायंस रिटेल की पूरे भारत में कुल रिटेल इकोसिस्टम की ओर बेचे गए फल और सब्जियों में करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी रही। हमने साल के दौरान 6.4 लाख टन से ज्यादा ग्रॉसरी की बिक्री की। फैशन कैटेगरी की बात करें तो रिलायंस ट्रेंड्स ने पिछले साल प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा गारमेंट बेचे। हेमलीज का अधिग्रहण करने के बाद रिलायंस रिटेल एक ग्लोबल रिटेलर बन गई है। 18 देशों में कंपनी की मौजूदगी हो गई है।

यह भी पढ़ें - सोना से मालामाल बनने का शानदौर मौका, इन तरीकों से करें निवेश

दुनियाभर के टॉप 100 रिटेलर्स में इकलौती कंपनी है रिलायंस रिटेल

मुकेश अंबानी ने कहा कि आज दुनिया के टॉप 100 रिटेलर्स में भारत की सिर्फ एक कंपनी रिलायंस रिटेल ही शामिल है। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में हमारा मकसद रिलायंस रिटेल का दुनिया की टॉप 20 रिटेलर में शामिल होना है। रिलायंस रिटेल और जियो का सामूहिक रूप से श्वक्चढ्ढञ्जष्ठ्र में करीब 32 फीसदी का योगदान हैं, जो पांच साल पहले तक 2 फीसदी था। मुकेश अंबानी ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब दोनों का योगदान 50 फीसदी होगा। कंपनी का कहना है कि अगले 5 साल में दोनों की लिस्टिंग की जा सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned