दो साल मेें बदल जाएगी इस उद्योग की तस्वीर, 5 लाख करोड़ का कारोबार

राजनाथ सिंह ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित किया।

By: Saurabh Sharma

Published: 21 Feb 2021, 08:05 PM IST

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि सरकार ने लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण हस्तकला उद्योग का करोबार पांच लाख करोड़ रुपए करने का लक्ष्य रखा है। राजनाथ ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में ग्रामीण हस्तकला उद्योग का सालाना कारोबार 80 हजार करोड़ रुपए है, जिसे अगले दो-तीन साल में बढ़ाकर पांच लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः- क्रिप्टोकरेंसी पर एलन मस्क ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कह गए टेस्ला के सीईओ

देश की इकोनॉमी में योगदान
उन्होंने कहा कि कला, प्रतिभा और क्षमता सिर्फ अट्टालिकाओं में ही नहीं, बल्कि गांव और गलियों में भी होती है। दस्तकारों, शिल्पकारों और कलाकारों का देश की अर्थव्यवस्था में योगदान है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण उद्योग को जितना प्रोत्साहन मिलना चाहिए था, उतना नहीं मिला। सरकार विकास में विश्वास करती है और इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद रिलायंस और एसबीआई को हुआ फायदा

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग की जानी चाहिए
उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प को जो बाजार उपलब्ध कराया जाना चाहिए था, वह नहीं मिल सका है। इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग की जानी चाहिए ताकि वस्तुओं को उचित कीमत मिल सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कलाकारों ने कोरोना काल को अवसर में बदला है जो बेहद प्रशंसनीय है। उन्होंने हुनर हाट के सफल आयोजनों के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की सराहना की। रक्षा मंत्री ने कहा कि हुनर हाट एक साझा मंच देता है और देश की सांस्कृतिक और समृद्ध विरासत को दिखाता है। यहां कलाओं की अद्भुत प्रदर्शनी है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल करने में हुनर हाट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned